भारतीय टीम के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 

दरअसल, कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मिलाकर अब तक 70 शतक जड़े हैं, जबकि पोंटिंग के नाम 71 सैकड़े हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का सैकड़ा जड़ा है. इस मामले में पोंटिंग दूसरे और कोहली तीसरे स्थान पर हैं. ऐसे में कोहली अगर दो शतक और जड़ते हैं तो वे पूर्व कंगारू कप्तान को पीछे छोड़ देंगे.  

वहीं, दूसरी तरफ बतौर कप्तान 5220 टेस्ट रन बना चुके कोहली अगर चेपॉक स्टेडियम में 14 रन और बना लेते हैं तो वे क्लाइव लॉयड को पछाड़ सकते हैं. पूर्व दिग्गज बल्लेबाज लॉयड बतौर टेस्ट कप्तान सर्वाधिक रन (5,233) बनाने वाले चौथे शीर्ष खिलाड़ी हैं. इस मामले में सबसे ऊपर दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान टेस्ट में 8659 रन बटोरे हैं. ऐसे में उनके पास टेस्ट में बतौर कप्तान सर्वाधिक रन बनाने के मामले में लॉयड से आगे निकलने का मौका भी होगा.

Leave a comment