कोहली ने दो साल से नहीं जड़ी एक भी सेंचुरी, लेकिन इस महान खिलाड़ी ने तो बिना शतक खेल डाले 189 वनडे.

यह सच है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पिछले दो सालों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं, जिसके चलते उनकी कड़ी आलोचना हो रही है, लेकिन एक दिग्गज ऐसा भी है, जिसने 189 एकदिवसीय मुकाबलों में एक भी शतक नहीं जड़ा. जी हां! हम बात कर रहे हैं दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शॉन पोलॉक की, जो आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 16 जुलाई 1973 को पोर्ट एलिजाबेथ में हुआ था. पोलॉक ने अपना पहला वनडे शतक बनाने के बाद 189 मैच का इंतज़ार किया था.

दाएं हाथ के इस पेसर को धारदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. पोलॉक अपनी सटीक लाइन लेंथ, तेज रफ़्तार और शानदार स्विंग की बदौलत विपक्षियों को खासा परेशान करते नज़र आते थे. वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 829 विकेट चटकाए किए.

शॉन पोलॉक ने 108 टेस्ट में 421 विकेट और 3781 रन, 303 वनडे में 393 विकेट और 3519 रन तथा 12 टी20 आई में 15 विकेट और 86 रन बनाए. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टेस्ट में 2 शतक और 16 अर्धशतक, जबकि वनडे में 1 शतक और 14 अर्धशतक जमाए.

पोलॉक के नाम 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड है. वह दुनिया के पहले टेस्ट कप्तान बने, जो मैच की एक पारी में 99 रनों पर नाबाद रहे. इतना ही नहीं, घर में इतने लोग क्रिकेटर होने के बावजूद पोलॉक अपने परिवार की ओर से काउंटी खेलने वाले पहले सदस्य बने. यहां तक कि लिस्ट-ए मैच में 4 गेंदों में लगातार 4 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज हैं पोलॉक.

Leave a comment