भारत की तेज महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी आईसीसी द्वारा जारी की गई वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर 1 गेंदबाज बन गई हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ संपन्न हुई वनडे सीरीज में झूलन गोस्वामी ने अपनी बॉलिंग से इंग्लैंड की टीम के दांत खट्टे कर दिए थे। भारतीय महिला टीम ने इस वनडे सीरीज में इंग्लैंड की महिला टीम को 2-1 से शिकस्त दी थी। झूलन गोस्वामी ने इससे पहले फरवरी 2017 में वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर 1 बॉलर बनी थीं।

झूलन गोस्वामी ने आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तहत खेली गई 3 वनडे मैच की सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की। इस सीरीज झूलन गोस्वामी ने 8 विकेट झटके थे। हालिया सीरीज में किए गए शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें आईसीसी रैंकिंग में फायदा मिला।

गोस्वामी के अलावा भारत की उभरती हुई बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनी हुई हैं। मंधाना करियर के बेस्ट रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं।

आईसीसी द्वारा जारी की गई रैंकिंग में भारत की तीन गेंदबाज टॉप 10 में शामिल हैं। इन तीनों गेंदबाजों में झूलन गोस्वामी पहले स्थान पर, शिखा पांडेय पांचवें जबकि पूनम यादव 10वें नंबर पर हैं।

वनडे सीरीज में इंग्लैंड की महिला टीम को 2-1 से शिकस्त देने के के बाद भारत ने आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में सीधे प्रवेश कर कर लिया है। साल 2021 में महिला विश्व कप का आयोजन न्यूजीलैंड में किया जाएगा।

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड झूलन गोस्वामी के नाम दर्ज है। झूलन गोस्वामी ने 177 मैच की 176 पारियों में 218 विकेट हासिल किए हैं। झूलन गोस्वामी का वनडे मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 6 विकेट है।

Leave a comment

Cancel reply