जडेजा ने महान खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में बनाई जगह, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टेस्ट रैंकिंग की ताजा घोषणा कर दी है. भारतीय टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने ऑलराउंडर्स की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गए हैं. जडेजा के पास इस समय 386 अंक हैं.

बाएं हाथ के खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर जेसन होल्डर को पछाड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है. होल्डर के 384 पॉइंट्स हैं. उनके बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स हैं. उनके 377 अंक हैं.

वहीं, भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन 352 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर बने हुए हैं.

इसके अलावा आईसीसी की बल्लेबाजों की टेस्ट रैकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन शीर्ष स्थान पर काबिज़ हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर 4 पर मौजूद हैं.

इस रैंकिंग में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने लंबी छलांग लगा ली है. डी कॉक ने दो स्थानों की छलांग लगाकर टॉप 10 में धमाकेदार एंट्री कर ली है. उनके 717 अंक हैं. डी कॉक की इस एंट्री के बाद दसवें स्थान पर काबिज रहे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप 10 से बाहर हो गए हैं.

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज पेट कमिंस पहले स्थान पर बने हुए हैं. उनके पास इस समय 908 अंक हैं. भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 850 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं. कीवी तेज गेंदबाज टिम साउथी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 3 पर मौजूद हैं.

Leave a comment