भारतीय टीम के बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन ने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में खूब वाह-वाही बटोरी है. नटराजन ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न तीन मैचों की टी20 सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन से सनसनी फैला दी. उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ उन्हीँ की सरज़मी पर फटाफट क्रिकेट के इस प्रारूप की एक सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाए. नटराजन की यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू सीरीज थी. तमिलनाडु के सलेम में जन्मे 29 साल के पेसर ने इससे पहले आईपीएल 2020 में भी शानदार प्रदर्शन किया था. अब सवाल यह उठता है कि क्या थंगारासु नटराजन भारतीय क्रिकेट के भविष्य के बड़े सितारे साबित हो सकते हैं?  

अब हम नज़र डालेंगे कि किन पॉइंट्स के चलते टी नटराजन भविष्य में भारतीय क्रिकेट के बड़े स्टार साबित हो सकते हैं?

दिग्गजों ने की नटराजन की तारीफ

क्रिकेट के प्रचंड पंडित भी नटराजन की तारीफ करते नहीं थकते. ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने नटराजन की तारीफ करते हुए कहा कि वे बहुत शानदार गेंदबाज हैं और उनमें भारतीय क्रिकेट का भविष्य नज़र आता है. साथ ही कंगारू दिग्गज ने कहा कि एक नेट गेंदबाज से भारत के लिए वनडे और टी-20 में डेब्यू करना शानदार उपलब्धि है. बता दें कि वॉर्नर और नटराजन आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक साथ खेलते हैं. 

इसके अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी बड़ा बयान देते हुए कहा कि टी नटराजन अगले साल भारत में खेले जाने आईसीसी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं. एक लीडर का अपने युवा खिलाड़ी के लिए यह बयान वाकई में बहुत बड़ी बात है. 

आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन  

बाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज ने हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण में शानदार प्रदर्शन करते हुए खूब वाह-वाही लूटी थी. उन्होंने 16 मुकाबलों में 18 विकेट अपने नाम किए थे. इस दौरान उनकी इकॉनमी 8.19 की रही थी. नटराजन ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए 31.50 के औसत और 23.56 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की थी. यह उनका दूसरा आईपीएल संस्करण था.  

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टी20 सीरीज में सर्वाधिक विकेट  

टी नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए. उन्होंने 3 मुकाबलों में 6 विकेट चटकाए. यह नटराजन की डेब्यू इंटरनेशनल सीरीज थी. उनके अलावा एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई में सर्वाधिक विकेट 6 – मलिंगा (2017) 6 – बुमराह (2016) ने चटकाए हैं.

खतरनाक यॉर्कर 

टीम इंडिया के उभरते गेंदबाज टी नटराजन के पास खतरनाक यॉर्कर के रूप में एक हथियार मौजूद है. उनकी यॉर्कर गेंद विपक्षी बल्लेबाजों के लिए बिलकुल सटीक पड़ती हैं. संयुक्त अरब अमीरात में हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में भी उन्होंने विपक्षी टीम्स के विरुद्ध खूब यॉर्कर गेंद बरसाईं थीं. नटराजन ने अपने इसी प्रदर्शन को ऑस्ट्रेलिया में भी जारी रखा और अपनी पदार्पण टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने. 

ये सभी पॉइंट्स दर्शाते हैं कि टी नटराजन में भारतीय क्रिकेट के भविष्य का सितारा नज़र आ रहा है.  

Leave a comment