kl-rahul-david-warner-
IPL 2022 : किन तीन को चुनने पर नजर होगी अहमदाबाद टीम की?

आईपीएल रिटेन राउंड पूरा हुआ, 8 मौजूदा टीमों ने अपनी पसंद के खिलाड़ी रोक लिए हैं। कई बड़े नाम तो कई अनकैप्ड भी। अब बारी है दो नए फ्रेंचाइजी की। अहमदाबाद टीम की बात करते हैं वे नीलामी से पहले, जो रिटेन नहीं हुए और नीलामी पूल में हैं, उनमें से अधिकतम तीन खिलाड़ियों को चुन सकते हैं। ऐसा करना दिलचस्प तो होगा पर आसान नहीं, क्योंकि वे नए हैं और जिन्हें चुनेंगे उनके इर्द- गिर्द ही टीम का ताना- बाना बुनेंगे।

अब रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और केन विलियमसन, जैसे तो मिलने वाले नहीं पर ऐसा नहीं कि कमाल के खिलाड़ी बचे नहीं! सवाल ये है कि टीम का थिंक टैंक कौन है? अभी तक कोच का पता नहीं, कप्तान है नहीं- हो सकता है अन-ऑफिशियल तौर पर सब चल रहा हो पर इसकी भी एक सीमा है। तो देखते हैं उन 6 को जो टीम की पहली शॉर्टलिस्ट में होंगे :

1) डेविड वॉर्नर

आईपीएल रिकॉर्ड – मैच: 150, रन: 5449, SR : 139.96, 100: 4

खब्बू ऑस्ट्रेलियाई लीग के सबसे कामयाब बल्लेबाज में से एक। 2021 सीज़न ख़राब फॉर्म में निकल गया, पर टी 20 वर्ल्ड कप में अपनी क्लास दिखा दी। वॉर्नर नीलामी में घाटे में नहीं रहेंगे। दूसरी तरफ टीम की कई मुश्किलें सुलझेंगी- ओपनर और कप्तानी के विकल्प (आखिरकार 2016 में हैदराबाद को टाइटल दिलाया था)।

2) केएल राहुल

आईपीएल रिकॉर्ड – मैच: 94, रन: 3273, SR : 136.37, 100: 2

केएल राहुल नीलामी के पूल में हैं. हालांकि, हर रिपोर्ट उन्हें लखनऊ फ्रेंचाइजी के साथ जोड़ रही है पर अहमदाबाद वाले भी उन्हें क्यों छोड़ना चाहेंगे? वे भी मल्टी परपज प्लेयर हैं- जांबाज ओपनर, रन मशीन, उम्र उनके साथ और कप्तानी का विकल्प।

3) श्रेयस अय्यर

आईपीएल रिकॉर्ड – मैच: 87, रन: 2375, SR : 123.95, 100: कोई नहीं

एक तरफ श्रेयस कानपुर में जलवा दिखा रहे थे तो दूसरी तरफ दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें रिटेन नहीं किया, वही टीम जिसने चोट से वापसी के बाद आईपीएल 2021 के यूएई राउंड में टीम में तो लिया पर ऋषभ पंत को ही कप्तान बनाए रखा। ये इशारा था। चिंता नहीं- नुक्सान टीम का, श्रेयस का नहीं। मिडिल आर्डर में बड़े काम के बल्लेबाज़ जो कप्तान भी हो सकते हैं।

4) जॉनी बेयरस्टो

आईपीएल रिकॉर्ड – मैच: 28, रन: 1038, SR : 142.19, 100: 1

सनराइजर्स ने इस ओपनर को रिलीज किया। आईपीएल में इंग्लैंड के सबसे अनुभवी और कामयाब बल्लेबाज में से एक टीम को विकेटकीपर भी मिल जाएगा। 140+ का स्ट्राइक रेट कोई मामूली नहीं होता।

5) शुभमन गिल

आईपीएल रिकॉर्ड – मैच: 58, रन: 1417, SR : 123, 100: कोई नहीं

वे ले लिए तो लॉन्ग टर्म प्लेयर साबित हो सकते हैं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुभमन की जगह वेंकटेश अय्यर को तवज्जो दी। उनका नुकसान किसी और टीम का फायदा साबित हो सकता है। कई प्लस हैं उनके साथ युवा खिलाड़ी, अच्छे फील्डर और बल्लेबाज तथा भविष्य के कप्तान।

6) हर्षल पटेल

आईपीएल रिकॉर्ड – मैच: 63, विकेट : 78, ER : 8.58, 5: एक बार

कितनी हैरानी की बात है कि 32 विकेट (आईपीएल रिकॉर्ड बराबर) के साथ पर्पल कैप जीतने के कुछ महीने बाद, आरसीबी ने कह दिया- तुम्हारी जरूरत नहीं। इसी रिकॉर्ड की बदौलत हर्षल को न्यूजीलैंड टी 20 इंटरनेशनल के लिए भारत की टीम में जगह दी गई थी। अहमदाबाद को ऐसा खिलाड़ी मिलेगा जिसके नाम में पटेल है और सबसे बड़ी बात एक कामयाब गेंदबाज़।

Leave a comment

Cancel reply