chahal iyer
IPL 2022: 6 भारतीय खिलाड़ी, जिन पर फ्रेंचाइजी दिल खोलकर लुटा सकती हैं पैसा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन का बहुत ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। आईपीएल के इस सीजन से पहले महा नीलामी होने जा रही है। मेगा ऑक्शन के लिए 1214 खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। अब ऐसे में इन खिलाड़ियों में से आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजी के बीच जोर- आजमाइश होगी।

आईपीएल का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को संपन्न होने जा रहा है। बैंगलुरू में होने वाले ऑक्शन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं, जो वहीं फैंस दिल थामकर देश-विदेश के खिलाड़ियों के सजने वाले बाजार का इंतजार कर रहे हैं। फैंस के अलावा फ्रेंचाइजी अपनी योजना को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं।

 ऑक्शन में कुल 1214 खिलाड़ियों में से 896 खिलाड़ी भारत से हैं। भारत के कई स्टार और अनुभवी खिलाड़ी ऑक्शन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। तो आपको बताते हैं वो 6 भारतीय खिलाड़ी जिन पर फ्रैंचाइजी लुटा सकते हैं खूब पैसा

श्रेयस अय्यर

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का जलवा क्रिकेट जगत से अनजाना नहीं है। श्रेयस अय्यर ने भारतीय टीम के लिए हो या आईपीएल की फ्रेंचाइजी के लिए, काफी प्रभाव छोड़ा है। आईपीएल में श्रेयस अय्यर कई साल से अपना प्रभाव दिखा रहे हैं। पिछले सीजन में अय्यर दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे। जहां वो बहुत ही अहम खिलाड़ी के तौर पर माने जाते थे, लेकिन उन्हें रिटेन नहीं किया गया। अय्यर अब ऑक्शन में उतरेंगे। अय्यर एक जबरदस्त बल्लेबाज होने के साथ ही कप्तानी करने का भी कौशल रखते हैं। ऐसे में ऑक्शन में अय्यर को कोई भी टीम नहीं छोड़ना चाहेगी। जिससे अय्यर के नाम पर खूब पैसा बरस सकता है।

युजवेंद्र चहल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल एक बहुत ही बुद्धिमान गेंदबाज माने जाते हैं। युजवेन्द्र चहल पिछले कई सालों से अपनी फिरकी से कमाल करते आ रहे हैं। युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हुए उनके प्रमुख स्पिन गेंदबाज के तौर पर जाने गए। चहल में सबसे खास बात ये है कि वो बल्लेबाजों को चमका देने का माद्दा रखते हैं। एक बेहतरीन विकटटेकर के रूप में पहचान बना चुके युजवेंद्र चहल को ऑक्शन में बड़ी प्राइज मिल सकती है, क्योंकि उन जैसे स्पिन गेंदबाज को कोई भी फ्रैंचाइजी छोड़ना नहीं चाहेगी।

ईशान किशन

भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले कुछ साल में कई युवा खिलाड़ियों ने चमक बिखेरी है। युवा खिलाड़ियों में झारखंड के रहने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को कतई भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। आईपीएल के पिछले कुछ सीजन से मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए ईशान किशन ने धमाल मचाया है। ईशान किशन भले ही छोटे कद के हो, लेकिन बड़े-बड़े शॉट्स लगाने का दमखम रखते हैं। इस युवा बल्लेबाज को मुंबई इंडियंस ने तो रिटेन नहीं किया, लेकिन ऑक्शन में इनके नाम की बोली लंबी जा सकती है। क्योंकि ये भारत के लिए भी डेब्यू करने के साथ ही अपना दम दिखा चुके हैं।

शार्दुल ठाकुर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर पिछले कुछ समय से चर्चा का खास केन्द्र बने हुए हैं। शार्दुल ठाकुर ने आईपीएल हो या भारतीय टीम दोनों में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है। शार्दुल ठाकुर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेला करते थे, जहां उन्होंने गेंदबाजी से तो खूब प्रभाव डाला, साथ ही बल्लेबाजी से भी दम दिखाया। मौका मिलने पर बल्लेबाजी की क्षमता भी रखने वाले शार्दुल ठाकुर को ऑक्शन में कोई भी फ्रेंचाइजी इतनी आसानी से नजरअंदाज नहीं करेगी। ऐसे में शार्दुल पर एक बड़ा दांव लगते हुए देखा जा सकता है।

दीपक चाहर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर काफी जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। राजस्थान के इस युवा गेंदबाज की पहचान खास तौर पर घरेलू क्रिकेट नहीं बल्कि आईपीएल से ही हुई है। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए दीपक चाहर ने अपनी गेंदबाजी से खूब प्रभावित किया। उन्होंने सीएसके की तरफ से स्ट्राइक गेंदबाज के रूप में अपने आपको साबित किया है। उनमें शुरुआत में विकेट दिलाने का माद्दा है। इतना ही नहीं हाल ही में उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए बल्लेबाजी में भी कुछ आकर्षक पारियां खेली हैं। दीपक चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स ने तो रिटेन नहीं किया, लेकिन चाहर भी ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर ऑक्शन में कई फ्रेंचाइजी की नजरें होंगी। जिनको एक बड़ा प्राइज मिल सकता है।

आवेश खान

मध्यप्रदेश के तेज गेंदबाज आवेश खान का पिछले आईपीएल सीजन में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन रहा था। आवेश खान पिछले सीजन दूसरे सबसे बेस्ट विकेट टेकर साबित हुए थे, जिन्होंने 16 मैचों में 24 विकेट अपने खाते में किए थे। आवेश खान ने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए ना केवल विकेट झटके बल्कि रन रोकने में भी कामयाब रहे। दिल्ली कैपिटल्स ने तो आवेश खान को रिटेन नहीं किया है, लेकिन इस बार ऑक्शन में आवेश खान के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए अच्छी प्राइज मिल सकती है।

Leave a comment

Cancel reply