इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. लीग की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी, जबकि इस फाइनल 30 मई को खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 52 दिनों के भीतर 60 मुकाबले खेले जाएंगे. लीग का पहला मैच रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा.

आईपीएल 2021 का आयोजन देश के 6 अलग-अलग शहरों में होगा. इस बार ऐसा पहली बार होगा, जब कोई भी टीम अपने होम ग्राउंड पर एक भी मैच नहीं खेल पाएंगी यानी घरेलू प्रशंसक अपनी टीम को होम ग्राउंड पर सपोर्ट नहीं कर पाएंगे. बहरहाल, आज हम आईपीएल की हर टीम के सबसे बड़े स्कोर पर नज़र डालेंगे. तो आइये जानते हैं :

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मुकाबले में 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे. ये मैच बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था. इस दौरान टीम का रन रेट लगभग 14 के करीब था. आईपीएल इतिहास में ये सबसे बड़ा टीम स्कोर है. आरसीबी ने इस मैच को 130 रन से जीता था.

2. चेन्नई सुपर किंग्स : दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध 20 ओवर खेलते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए थे. ये मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में सीएसके ने 23 रन से जीत हासिल की थी. ये चेन्नई का आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर है.

3. कोलकाता नाइट राइडर्स : बॉलीवुड के दिग्गज अदाकार शाहरुख़ खान की सह-मालिकाना वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ 20 ओवर खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाए थे. ये मैच इंदौर में खेला गया था. केकेआर ने इस मुकाबले को 31 रन से जीता था. आईपीएल इतिहास में कोलकाता की टीम का ये सबसे बड़ा टोटल है.

4. किंग्स इलेवन पंजाब (अब – पंजाब किंग्स) : बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस प्रीती ज़िंटा की सह-मालिकाना वाली पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 20 ओवर खेलते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन का स्कोर खड़ा किया था. ये मैच धर्मशाला में खेला गया था. पंजाब की टीम ने इस मैच को 111 रन से जीता था. आईपीएल के इतिहास में इस टीम का ये सबसे बड़ा स्कोर है.

5. दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) : दिल्ली की इस टीम ने आईपीएल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब (अब – पंजाब किंग्स) के खिलाफ 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 231 रन बनाए थे. ये मैच दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला के मैदान पर खेला गया था. दिल्ली ने इस मुकाबले को 29 रन से जीता था. आईपीएल के इतिहास में दिल्ली की टीम का ये सबसे बड़ा स्कोर है.

6. सनराइजर्स हैदराबाद : एसआरएच ने आईपीएल 2019 के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हैदराबाद के मैदान पर खेले गए मुकाबले में 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 231 रन का स्कोर बनाया था. इस मैच को हैदराबाद ने 118 रन से जीता था. आईपीएल के इतिहास में हैदराबाद की इस टीम का ये सबसे बड़ा टीम टोटल है.  

7. राजस्थान रॉयल्स : राजस्थान की इस टीम ने आईपीएल के 13वें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब (अब – पंजाब किंग्स) के खिलाफ 19.3 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 226 रन बनाए थे. शारजाह में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टोटल सफलतापूर्वक हासिल किया था. इस मुकाबले में आरआर ने पंजाब को 4 विकेट से शिकस्त देकर इतिहास रचा था.

8. मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2017 में अपना सबसे बड़ा टोटल बनाया था. उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (अब – पंजाब किंग्स) के खिलाफ 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 223 रन का स्कोर खड़ा किया था. हालांकि, मुंबई को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था. पंजाब ने इस मैच को 7 रन से जीत लिया था. 

Leave a comment