इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां संस्करण 9 अप्रैल से शुरू होने वाला है. लीग का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इसका फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. इस टूर्नामेंट में 52 दिनों के भीतर 60 मैच खेले जाएंगे. ये मैच देश के 6 अलग-अलग शहरों में आयोजित होंगे.

बहरहाल, आज हम उन बल्लेबाजों की बात करने वाले हैं, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में अपनी टीम के लिए सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर बनाए हैं. तो आइये जानते हैं :

1. क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) – वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मुकाबले में 66 गेंदों में 175* रन की नाबाद पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके जड़े थे. आईपीएल के इतिहास में ये सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है, जो कि आरसीबी के लिए किसी भी खिलाड़ी का ये सबसे बड़ा स्कोर भी है.  

2. ब्रैंडन मैकुलम (कोलकाता नाइट राइडर्स) – न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने आईपीएल के पहले संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों पर 158 रन नाबाद बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 13 छक्के और 10 चौके जड़े थे. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ये अभी तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है.

3. केएल राहुल (पंजाब किंग्स) – पंजाब किंग्स (पहले – किंग्स इलेवन पंजाब) के कप्तान और स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 69 गेंदों पर 132* रन बनाए थे, जिसमें 14 चौके और 7 छक्के शामिल थे. पंजाब किंग्स के लिए ये आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है.

4. ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स) – भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स (पहले – दिल्ली डेयरडेविल्स) के लिए आईपीएल 2018 में खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों में 128* रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 15 चौके और 7 छक्के जड़े थे. दिल्ली कैपिटल्स के लिए किसी भी बल्लेबाज द्वारा ये सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है.  

5. मुरली विजय (चेन्नई सुपर किंग्स) – भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने आईपीएल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 56 गेंदों पर 127 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 11 छक्के और 8 चौके जड़े थे. सीएसके की तरफ से किसी भी बल्लेबाज द्वारा ये सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है.  

6. डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) – ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 59 गेंदों में 126 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 8 छक्के लगाए थे. आईपीएल इतिहास में एसआरएच के लिए किसी भी बल्लेबाज का ये सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है.  

7. सनथ जयसूर्या (मुंबई इंडियंस) – श्रीलंका के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 48 गेंदों में 114* रन की नाबाद पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 11 छक्के और 9 चौके जड़े थे. एमआई के लिए आईपीएल इतिहास का ये सबसे बड़ा व्यक्तगत स्कोर है.  

8. बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स) : इंग्लंड क्रिकेट टीम के धाकड़ ऑलराउंडर और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले बेन स्टोक्स ने आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 60 गेंदों में 107* रन की नाबाद पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 3 छक्के जड़े थे. राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल इतिहास में ये सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. 

Leave a comment