बीसीसीआई के रंगारंग घरेलू टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां संस्करण इस साल भारत में 9 अप्रैल से 30 मई तक आयोजित होगा. लीग का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि इसका निर्णायक मैच 30 जून को अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 52 दिनों के भीतर 60 मुकाबले खेले जाएंगे.

इससे पहले सभी टीम्स ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. आईपीएल 2021 में कई बड़े रिकॉर्ड्स भी देखने को मिलने वाले हैं. अब हम नज़र डालने वाले हैं. इस सीजन में बनने वाले 5 बड़े रिकॉर्ड्स पर.

5. रविचंद्रन अश्विन के पास है इस मामले में हरभजन सिंह से आगे निकलने का मौका

दिल्ली कैपिटल्स के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. अश्विन आईपीएल में सर्वाधिक डॉट गेंद फेंकने के मामले में भज्जी से आगे निकल सकते हैं. हरभजन के नाम टूर्नामेंट में 1249 डॉट बॉल्स फेंकने का रिकॉर्ड नाम है, जबकि अश्विन अभी तक 1170 खाली गेंद डाल चुके हैं.

4. रविचंद्रन अश्विन हो सकते हैं लसिथ मलिंगा-पियूष चावला के स्पेशल क्लब में शामिल

दाएं हाथ के दिग्गज ऑफ स्पिनर के पास आईपीएल में 150 विकेट पूरे करने के लिए 12 विकेट की और दरकार है. अगर अश्विन इस मामले में कामयाब होते हैं तो वे आईपीएल में डेढ़ सो विकेट चटकाने वाले छठे खिलाड़ी बन जाएंगे. उनसे पहले ये कारनामा लसिथ मलिंगा (170), अमित मिश्रा (160), पियूष चावला (156), ड्वेन ब्रावो (153) और हरभजन सिंह (150) कर चुके हैं. इतना ही नहीं अश्विन आईपीएल में 150 विकेट चटकाने वाले दूसरे ऑफ स्पिनर भी बन जाएंगे.

3. विराट कोहली बना सकते हैं 6000 रन का रिकॉर्ड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल में 6 हजार रन पूरे कर सकते हैं. उन्होंने अभी तक 192 मुकाबलों की 184 पारियों मे 38.16 के औसत के साथ 5878 रन बटोरे हैं. ऐसे में विराट कोहली फिलहाल आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. दाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का नंबर आता है, जिन्होंने 193 आईपीएल मुकाबलों में 33.34 के औसत के साथ 5338 रन बनाए हैं, जहां कोहली आरसीबी के लिए कई सालों से खेलते आ रहे हैं. वहीं, रैना भी सीएसके का पिछले कई सालों से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.    

2. आईपीएल में सर्वाधिक बार मैन ऑफ द मैच का कीर्तिमान दर्ज कर सकते हैं कोहली  

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल में अब तक 13 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया है. आईपीएल के आगामी सीजन में कोहली इस मामले में पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर्स यूसुफ पठान और शेन वॉटसन को पीछे छोड़ सकते हैं. पठान और वॉटसन ने आईपीएल में 16-16 बार मैंन ऑफ द मैच का टाइटल जीता है. कोहली के पास इस मामले में इन दोनों से आगे निकलने का मौका होगा. मालूम हो कि पठान और वॉटसन क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं, इसलिए वे अब आईपीएल में नज़र नहीं आ सकेंगे.

1. 6 छक्के और लगाकर ख़ास उपलब्धि हासिल कर सकते हैं सुरेश रैना

चेन्नई सुपर किंग्स के बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना के पास आईपीएल 2021 में एक ख़ास उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. रैना को आईपीएल के इतिहास में 200 छक्के पूरे करने के लिए 6 और सिक्सेस की दरकार है. अगर वे ऐसे करने में कामयाब हो जाते हैं तो रैना इस 200 छक्के पूरे करने वाले छठे बल्लेबाज बन जाएंगे. इससे पहले भारत के सिर्फ तीन ही बल्लेबाज इस स्पेशल क्लब में शामिल हो पाए हैं, जिनमें एमएस धोनी (216), रोहित शर्मा (213) और विराट कोहली (201) शामिल हैं. इस फेहरिस्त में नंबर एक पर क्रिस गेल हैं, जिन्होंने 349 छक्के जड़े हैं. उनके बाद इस लिस्ट में 235 छक्कों के साथ एबी डी विलियर्स दूसरे स्थान पर हैं.    

Leave a comment