जडेजा ने आखिरी ओवर में 37 रन बनाए। इस दौरान रविंद्र ने 5 छक्के और 1 चौका लगाया।

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का 19वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। आरसीबी के विरुद्ध इस मैच में सीएसके के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 62* रनों की नाबाद पारी खेली। जडेजा ने आखिरी ओवर में 37 रन बनाए। इस दौरान रविंद्र ने 5 छक्के और 1 चौका लगाया।

32 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आरसीबी के खिलाफ इस मैच में अपने नाम एक रिकॉर्ड बनाया। वे आईपीएल में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने यूनिवर्स बॉस की बराबरी कर ली है। इस स्थान पर क्रिस गेल और रविंद्र जडेजा ने संयुक्त रूप से कब्जा जमा लिया है। बता दें कि गेल ने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरल के विरुद्ध यह उपलब्धि हासिल की थी। साल 2011 में उन्होंने तेज गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरन के एक ओवर में 37 रन जड़े थे।

सीएसके की पारी का अंतिम ओवर आरसीबी के पेसर हर्षल पटेल डाल रहे थे। जडेजा ने इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा था। इसके बाद उन्होंने दूसरी गेंद पर भी छक्का लगाया था। फिर तीसरी गेंद नो बॉल थी, जिसपर एक और छक्का लगाया। इसके बाद अगली गेंद, जो कि फ्री हिट थी उसे भी छह रन के लिए बॉउंड्री के बाहर पहुंचाया।

वहीं, जडेजा ने अंतिम तीन गेंदों में क्रमश: 2 रन, एक छक्का और एक चौका लगाया। इसी के साथ उन्होंने उस अंतिम ओवर में कुल 37 रन बटोरे और क्रिस गेल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। गेल ने भी परमेश्वरन के ओवर में एक नो बॉल के साथ कुल 7 गेंदों में 4 छक्के और 3 चौके लगाए थे। यह कारनामा युवराज सिंह, रॉस व्हाइटली, किरोन पोलार्ड, हज़रतुल्लाह ज़ज़ई और लियो कार्टर ने किया हुआ है।

गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 191 रन बनाए। सीएसके की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 28 गेंदों में 62* रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और फाफ डु प्लेसिस ने 50 रन बनाए। वहीं, आरसीबी 20 ओवर में 9 विकेट नुकसान पर 122 रन बना पाई और 69 रनों से यह मुकाबला हार गई।

Leave a comment