IPL 2021, क्वालीफायर 2, DC बनाम KKR: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट

2021 आईपीएल के क्वालीफायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स का आज मुकाबला है कोलकाता नाइट राइडर्स से। दोनों टीम के लिए ‘जीतो या बाहर’ वाला मैच है ये शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में। शुक्रवार के फाइनल में इस मैच की विजेता को खेलना है धोनी की टीम यानि कि चेन्नई सुपर किंग्स से दुबई में।

केकेआर ने दिखाया है कि कोई भी टीम वापसी कैसे कर सकती है- पहले 7 मैच में 2 जीत और प्लेऑफ की रेस में बहुत पीछे लेकिन आखिरी 4 मैच में 3 जीत ऐसी कि मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को भी पीछे छोड़ दिया। यही एलिमिनेटर में किया और चार विकेट से जीत से विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी निराशा के साथ खत्म कर दी। कोलकाता नाइट राइडर्स की इस कामयाबी का राज़ : टॉप बल्लेबाजों के लगातार तेज रन और स्पिनरों ने धीमी पिचों पर दूसरी टीम का दम घोंट दिया। भले ही इयोन मोर्गन बैट से नहीं चले लेकिन पिछले 8 मैचों में 6 जीत में उनकी कप्तानी का भी योगदान था और अब फाइनल से एक जीत दूर।

दिल्ली कैपिटल्स- पिछले तीन सीजन में हर प्ले ऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र टीम। कामयाबी की कुंजी : सही इलेवन चुनना। मार्कस स्टोइनिस की 5 मैचों से गैरमौजूदगी के बावजूद इस सीजन में लीग राउंड में टॉप टीम लेकिन क्वालीफायर 1 में चेन्नई सुपर किंग्स से हार के बाद लाइन-अप में दरार दिखाई दे रही हैं। अचानक ही स्टोइनिस की गैरमौजूदगी बड़ा असर डालती दिखाई दे रही है- गलत वक़्त पर जीतने का अंदाज़ भूल रहे हैं। क्या अपने लगातार दूसरे फाइनल में जगह बना सकते हैं?

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है :

मैच कहाँ है?

यह मैच शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में है- शाम 7:30 बजे से। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए दिल्ली कैपिटल को भाव दिया है 19/20 का जबकि केकेआर का भाव 5/6 है यानि कि कड़े मुकाबले की उम्मीद।
6 हिट के मामले में केकेआर 17/20 के भाव से आगे है। डीसी इस मामले में 13/10 के भाव पर हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन : DC बनाम KKR

कैपिटल्स के लिए मार्कस स्टोइनिस की फिटनेस का इंतजार जारी और इसी तरह केकेआर आंद्रे रसेल के बिना खेल रहे हैं। इस तरह इस मामले में संतुलन हो गया- दोनों हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हैं।

वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस के अनुसार, रसेल ने नाइट राइडर्स के नेट्स पर में बल्लेबाजी की लेकिन शारजाह की धीमी पिच को देखते हुए, नाइट राइडर्स के शाकिब अल हसन के साथ ही खेलने की उम्मीद है- भले ही डॉक्टर रसेल को फिट बता दें।

रिषभ पंत ऐसा नहीं करेंगे और स्टोइनिस फिट हुए तो फौरन टीम में टॉम कुरेन की जगह लेंगे- वे बेहतर फिनिशर होने के साथ साथ सीम-अप गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उनके कैंप से खबर है कि स्मिथ को वापस लाने के बारे में सोच रहे हैं- शारजाह की पिच को देखते हुए, लेकिन अश्विन की फॉर्म को देखते हुए कुरेन के साथ खेलना मजबूरी बन सकता है।

अगर नाइट राइडर्स ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया तो उनके टॉप 8 में 5 खब्बू जिसका अश्विन को फायदा उठाना चाहिए पर वे फार्म में नहीं हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कैपिटल्स अपने स्पिनरों का किस तरह से इस्तेमाल करती है? नाइट राइडर्स एक बार फिर नरैन को बल्लेबाजी में प्रोमोट कर सकते हैं, खासकर जब स्पिनर अटैक पर हों। टी 20 में नरैन का अश्विन के सामने 287.5 और अक्षर के सामने 187.5 का स्ट्राइक रेट है और इन दोनों में से कोई भी मिलकर उन्हें 29 गेंद में आउट नहीं कर पाया है। इस सीजन अश्विन ने 12 मैचों में 60.80 के औसत और 49.0 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 5 विकेट लिए हैं- टूर्नामेंट में कम से कम 40 ओवर फेंकने वाले 22 गेंदबाजों में औसत और स्ट्राइक रेट में सबसे खराब।

एक बात और- आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने सबसे ज्यादा चौके (227) और सबसे कम छक्के (60) लगाए हैं।

डीसी संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 पृथ्वी शॉ, 2 शिखर धवन, 3 श्रेयस अय्यर, 4 रिषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), 5 शिमरोन हेटमायर, 6 मार्कस स्टोइनिस/टॉम कुरेन, 7 अक्षर पटेल, 8 आर अश्विन, 9 कगिसो रबाडा, 10 एनरिक नॉर्टजे , 11 आवेश खान

केकेआर संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 शुभमन गिल, 2 वेंकटेश अय्यर, 3 राहुल त्रिपाठी, 4 नीतीश राणा, 5 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 6 इयोन मोर्गन (कप्तान), 7 शाकिब अल हसन, 8 सुनील नरेन, 9 लॉकी फर्ग्यूसन, 10 वरुण चक्रवर्ती, 11 शिवम मावी

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज : पृथ्वी शॉ, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर

ऑलराउंडर : अक्षर पटेल, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन

गेंदबाज : कगिसो रबाडा, आवेश खान, शिवम मावी

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज : पृथ्वी शॉ, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी

ऑलराउंडर : अक्षर पटेल, शाकिब अल हसन

गेंदबाज : कगिसो रबाडा, आवेश खान, सुनील नरैन,शिवम मावी

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

दबाव है हर खिलाड़ी पर- दोनों कप्तान पर सबसे ज्यादा। पंत नए, पर नया इतिहास बनाने का जोश तो दूसरी तरफ अनुभवी इयोन मॉर्गन। दोनों कप्तान यही उम्मीद करेंगे कि जो खिलाड़ी बेहतर फार्म से खेल रहे हैं- उसी को जारी रखेंगे। दोनों टीम में सीजन के टॉप खिलाड़ी हैं और मैच के दबाव में आए बिना खेलने के लिए तैयार।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

रिषभ पंत : टी 20 प्लेयर इंडेक्स में इस समय नंबर 72 और आईपीएल प्ले ऑफ़ में एक टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी। इस बार 36.54 की औसत से 413 रन और सिर्फ शिखर धवन ने कैपिटल्स के लिए बेहतर रेट से रन बनाए हैं। सबसे बढ़कर, पंत एक कप्तान के तौर लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं पर आखिरी दो मैच गंवाए हैं। कहीं न कहीं, उनके नए होने की झलक दिखाई दी- उसी को बेहतर करना है।

डीसी को पहले आईपीएल टाइटल की तलाश है- क्या वे विजेता कप्तान होंगे?

इयोन मोर्गन : खराब फॉर्म में हैं पर टीम को फाइनल के कगार पर ले आए। वह टीम जिसने गौतम गंभीर के नेतृत्व में बड़ी कामयाबी हासिल की, और 2012 से 2014 के तीन साल में दो आईपीएल टाइटल जीते- एक और बड़ी कामयाबी का इंतज़ार कर रही है।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में शाकिब अल हसन एक अच्छे विकल्प हैं। हर भूमिका में फिट।

पिच रिपोर्ट और हालात

मैच की शुरुआत के समय तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस के आसपास की उम्मीद, लगभग 11 मील प्रति घंटे की हल्की हवा के साथ।

शारजाह की पिच धीमी है जिससे मदद मिल रही है गेंदबाज को। बल्लेबाजों को धैर्य रखने और योग्यता के अनुसार खेलने की जरूरत है। इस सीजन में अब तक

  • शारजाह में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने 7 में से 5 मैच जीते।
  • कैपिटल्स की 5 हार में से 4 पहले बल्लेबाजी करते हुए आई हैं। .
  • नाइट राइडर्स ने यूएई राउंड के दौरान ऐसे सभी 5 मौकों पर जीत हासिल की।
  • पावरप्ले में ज्यादा रन बनाने वाली टीमों ने इस सीजन में शारजाह में 9 में से 8 मैच जीते हैं।

ऐसे में अगर दोनों टीमें पहले गेंदबाजी को चुनें तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल 2021 में कई कम स्कोर देखने को मिले हैं। पिछले मैच में दोनों टीमों ने लगभग 140 का स्कोर बनाया था। पहली पारी का औसत स्कोर 149 जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 131 है। डीसी बनाम केकेआर मैच में कुल 140-160 के बीच स्कोर देखने की उम्मीद है। स्पिनरों को अच्छी मदद मिलेगी- पिछले मैच में स्पिनरों सुनील नरैन और युजवेंद्र चहल ने कीमती विकेट लिए थे।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

आईपीएल 2021 के पहले राउंड में पहले मैच में चेज के दौरान डीसी के ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने क्रमशः 82 और 46 रन बनाए – 132 रन के शुरुआती स्टैंड के साथ महज 16.3 ओवर में आसान जीत हासिल की 7 विकेट से। दूसरे मुकाबले में केकेआर ने डीसी को 3 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए डीसी सिर्फ 127-9 रन ही बना सके। केकेआर के लिए ओपनर शुभमन गिल ने 30 रन बनाए। केकेआर ने आखिरकार 3 विकेट से मैच जीत लिया।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें आपस में 28 बार खेल चुकी हैं।
दिल्ली कैपिटल्स जीत: 12
कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत: 15
कोई परिणाम नहीं: 1

मैच की भविष्यवाणी

केकेआर ग्रुप स्टेज से पूरी लय में है और इस ग्राउंड पर इन दोनों टीम के बीच पिछले मैच को जीते थे। दिल्ली कैपिटल्स को गलत वक़्त पर फार्म गंवाने का नुक्सान हो सकता है।

Leave a comment