कई दिन हो गए आईपीएल ऑक्शन 2021 हुए, एक ख़ास बात ये है कि जो बिके, उनसे ज्यादा चर्चा हो रही है उनकी जो नहीं बिके। क्या फ्रेंचाइजी इन खिलाड़ियों के हुनर को पहचानने में गलती कर गए? इसीलिए एक मजेदार ख्याल ये है कि क्यों न एक इलेवन उनकी बनाएं, जो नहीं बिके और तब अंदाज़ा लगाएं कि क्या ये किसी और आईपीएल टीम से कम बेहतर है? 

ओपनर : पहला नाम एलेक्स हेल्स का – इंग्लैंड के इस धाकड़ का नाम हाल ही में बिग बैश में कामयाबी के बावजूद रह गया। हेल्स ने 161.60 स्ट्राइक रेट से 543 रन बनाए सिडनी थंडर के लिए। उनके साथ आरोन फिंच होंगे, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया के इस टी20 कप्तान के नाम 3 में से 2 टॉप स्कोर हैं – यहां भी कप्तानी उनकी।  

नंबर 3 : न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने दो महीने पहले ही न्यूजीलैंड के लिए टी20 आई में सबसे तेज सेंचुरी बनाई थी. आईपीएल में उनके लिए कोई बोली नहीं लगी, हालांकि रिज़र्व कीमत सिर्फ 50 लाख रुपए थी।  

मिडिल ऑर्डर : दक्षिण अफ्रीका के रैसी वैन डर डूसेन कमाल के बल्लेबाज़ हैं और अटैक एवं डिफेन्स दोनों भूमिका में फिट – 48 औसत और 140 स्ट्राइक रेट से रन बनाए 2020 में टी20 आई में। फिनिशर में भारत के युवा विष्णु सोलंकी बड़ी अच्छी तरह फिट होते हैं – 50 से ज्यादा औसत से, 2020/21 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। हरियाणा के विरुद्ध जब आख़िरी 3 गेंद पर 15 रन चाहिए थे तो दो छक्के और एक चौका लगाया। इस बार आईपीएल में श्रीलंका के क्रिकेटरों का नाम गायब है और थिसारा परेरा ऐसे में बदकिस्मत रहे। 2018 के बाद से 20+ बार टी20 में बल्लेबाजी करने वालों में उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ आंद्रे रसेल से कम है। वे गेंदबाजी भी कर लेते हैं। 

परेरा को एक जगह के लिए न्यूजीलैंड में टी20 की नई सनसनी डेवोन कॉनवे टक्कर देते हैं। क्या आप विश्वास करेंगे कि हाल ही में कॉनवे ने न्यूजीलैंड और वेलिंगटन के लिए लगातार पांच 50+ स्कोर (99*,93*,91*,69* और 50) बनाए. इनमें ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 59 गेंदों 10 चौके और 3 छक्के के साथ 99* भी थे। अपने 8 टी20 आई करियर में 68.75 औसत और 155+ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। कैसी गलती हो गई उन्हें न खरीदना? 

गेंदबाज़ : अब 5 जगह बची हैं। क्रिस ग्रीन निचले क्रम के बल्लेबाज और कमाल के पावरप्ले गेंदबाज हैं- ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर को शायद विदेशी स्पिनर होने के नाते भाव नहीं मिला। नवीन उल हक़ अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज हैं और डेथ ओवरों की गेंदबाजी के लिए नाम कमा चुके हैं। नेपाल के संदीप लामिछाने ने 96 टी20 में 6.79 इकॉनमी रेट से 125 विकेट लिए हैं। इन दिनों जब राशिद खान पीएसएल से बाहर हुए तो संदीप को ही उनकी जगह मिली।अंकित राजपूत भी पावरप्ले गेंदबाज के तौर पर बड़े काम के हैं। जेसन बेहरेनडोर्फ हाल ही में बिग बैश  में 16 मैचों में 16 विकेट (पर्थ स्कॉर्चर्स) ले चुके हैं और तेज गेंदबाज़ी में उनका नाम है।  

क्या ये इलेवन किसी से कम बेहतर दिखाई दे रही है? अभी तो मार्टिन गुप्तिल, मारनस लाबुशेन, सीन एबोट और एलेक्स केरी जैसे खिलाड़ियों के लिए जगह नहीं बनी। तो पूरी इलेवन इस तरह बनी : एलेक्स हेल्स, आरोन फिंच (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), रेसी वैन डर डूसेन, विष्णु सोलंकी, डेवोन कॉनवे, क्रिस ग्रीन, नवीन-उल-हक़, संदीप लामिछाने, अंकित राजपूत, जेसन बेहरेनडोर्फ। रिज़र्व: थिसारा परेरा। 

Leave a comment