टी20 क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते नज़र आएंगे.

बीसीसीआई के रंगारंग टी20 घरेलू टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज़ 9 अप्रैल से हो जाएगा. लीग का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा. आईपीएल 2021 के फाइनल का 30 मई को अहमदाबाद में आयोजन होगा. इस बार आईपीएल का आगामी सीजन 52 दिनों तक चलेगा, जिसमें 60 मैच खेले जाएंगे.

आईपीएल की हर टीम में शानदार खिलाड़ी शामिल हैं, जो अकेले दम पर किसी भी मैच का पासा पलटने की काबिलियत रखते हैं. बहरहाल, आज हम ऐसे 5 बल्लेबाजों की बात करेंगे, जो आगामी संस्करण में ऑरेंज केप जीत सकते हैं :  

1. केएल राहुल : भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज केएल राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स (पुराना नाम – किंग्स इलेवन पंजाब) का प्रतिनिधित्व करते हैं. राहुल ने पिछले सीजन 14 मुकाबलों में 670 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक भी मौजूद था. वे टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में नंबर एक पर रहे थे. साथ ही उन्होंने एक सलामी बल्लेबाज की भूमिका भी भलीभांति निभाई थी. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक 81 आईपीएल मैचों में 2647 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनका औसत 44.86 रन का रहा है. वे इस बार भी ऑरेंज कैप हासिल कर सकते हैं.

2. डेविड वॉर्नर : ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने पिछले सीजन एसआरएच के लिए खेलते हुए 16 मैचों में 548 रन बनाए थे. अगर वॉर्नर के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक 142 मैचों में 4 शतक की मदद से 5254 रन बटोरे हैं. इस दौरान उन्होंने 48 अर्धशतक भी जड़े हैं. उनका उच्चतम स्कोर 126 रन रहा है. बाएं हाथ का ये ओपनर आगामी सीजन में भी बड़े स्कोर बनाकर अपनी टीम को खिताब दिलाने की पूरी कोशिश करेगा. उनमें सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतना का भी माद्दा है.  

3. देवदत्त पैडिकल : बाएं हाथ के इस स्टार सलामी बल्लेबाज ने मौजूदा विजय हजारे ट्रॉफी में धमाल मचाया हुआ है. देवदत्त एक विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार चार शतक बनाने वाली इकलौते बल्लेबाज हैं. उन्होंने अभी तक एक ही आईपीएल सीजन में शिरकत की है, जहां इस ओपनर ने पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए 15 मुकाबलों में 473 रन बनाए थे. वे मौजूदा समय में VHT 2021 में प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. देवदत्त आगामी संस्करण में सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल कर सकते हैं.

4. रोहित शर्मा : भारतीय टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईपीएल में पिछले कई साल से मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं. एमआई के कप्तान ने अभी तक 200 आईपीएल मुकाबलों में 1 शतक और 39 अर्धशतकों की मदद से 5230 रन बटोरे हैं. पिछले सीजन वे 12 मैचों में महज 260 रन ही बना पाए थे, लेकिन उनमें एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने की काबिलियत मौजूद है. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अभी तक 213 छक्के और 458 चौके लगाए हैं. हिटमैन इस बार टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल कर सकते हैं.

5. डेविड मलान : टी20 क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते नज़र आएंगे. उन्हें इस बार प्रीती ज़िंटा की सह-मालिकाना वाली टीम पंजाब किंग्स ने डेढ़ करोड़ रूपय की कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया है. अगर मलान के टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नज़र डालें तो उन्होंने 19 मुकाबलों में 855 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. मलान में ९३ चौके और 30 छक्के भी बटोरे हैं. वे भारत के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन सकते हैं. इसके बाद वे आईपीएल में भी बड़ा धमाका कर सकते हैं. उनमें ऑरेंज कैप हासिल करने का दमखम है.

Leave a comment