Dream 11 A
IPL 2021 फाइनल, CSK v KKR: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

तो आईपीएल फाइनल तक आ पहुंचे हैं।

फाइनल की पहली टीम : वह जो पॉइंट्स तालिका में नंबर 2 थी और अपने आखिरी तीन ग्रुप मैच हारी। उसके बाद क्वालीफायर मैच में, दिल्ली कैपिटल्स को तब हराया जब दो गेंद बची थीं- 4 विकेट से।

फाइनल की दूसरी टीम : वह कोलकाता नाइट राइडर्स जो उम्मीद कर रही होगी कि भविष्य में हर आईपीएल यूएई में ही हो- इयोन मोर्गन की टीम ने टूर्नामेंट के पहले हाफ में सिर्फ 2 मैच जीते और यहां 7 में से 5 मैच जीतकर नॉकआउट के लिए नंबर 4 थे। इसके बाद एलिमिनेटर में आरसीबी को 4 विकेट से और क्वालीफायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से तब हराया जब 1 गेंद बची थी।

स्पष्ट है दोनों में से कोई भी टीम चैंपियन की तरह नहीं खेली पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि अब सब कुछ आज होना है- जो आज जीतेगा, वही चैंपियन। दोनों टीम टाइटल जीतना जानती हैं :

सीएसके : पांच फाइनल में हार के साथ तीन टाइटल।12 आईपीएल में दशहरा के दिन 9 वां फाइनल (आईपीएल इतिहास में किसी भी टीम के सबसे ज्यादा) खेल रहे हैं। उनसे ज्यादा टाइटल सिर्फ मुंबई इंडियंस ने जीते हैं। 2020 में पहली बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई न करने की निराशा को भूलकर नया इतिहास बनाने के लिए तैयार।

केकेआर : दो फाइनल गौतम गंभीर की कप्तानी में जीते।आईपीएल फाइनल में 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड और तीसरा टाइटल जीतने का सपना देख रहे हैं।

सीएसके की चौथे टाइटल की उम्मीद इस बात पर टिकी है कि वरुण चक्रवर्ती (इकॉनमी रेट 6.40), शाकिब अल हसन (6.64) और सुनील नरेन (6.44) के 12 ओवरों को कितनी अच्छी तरह से खेलते हैं। एक मजेदार बात और- यह दो वर्ल्ड विश्व कप विजेता कप्तानों के बीच मुकाबला है और दोनों ही बैट के साथ लगभग नाकामयाब। आज फैसला होगा कि 14वें आईपीएल का चैंपियन कौन?

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है :

मैच कहाँ है?

यह मैच दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में है- शाम 7:30 बजे से। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए दोनों टीम को बराबर भाव दिया है- 10 /11 का।

रुतुराज गायकवाड़ सीएसके के लिए टॉप स्कोर के लिए पसंदीदा खिलाड़ी और 21/10 का भाव है। केकेआर के लिए शुभमन गिल टॉप स्कोर के लिए 5/2 भाव पर हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन : CSK बनाम KKR

टूर्नामेंट के बीच में अगर सीएसके ने सैम कुरेन को खो दिया तो केकेआर ने आंद्रे रसेल को। आज हालत ये है कि भले ही रसेल फिट हो जाएं, केकेआर की जीतने वाली टीम के बदलने की कोई उम्मीद नहीं। शाकिब की हरफनमौला टेलेंट ने केकेआर टीम को ज्यादा संतुलित बना दिया है। नाइट राइडर्स के लिए अच्छी खबर- शाकिब अल हसन इस मैच के लिए उपलब्ध बांग्ला देश बोर्ड की मेहरबानी से क्योंकि उन्हें तो टीम के साथ ओमान के लिए रवाना होना था।

फाइनल का अपना दबाव है। धोनी की कप्तानी का मंत्र साफ़ है- अनुभव पर भरोसा क्योंकि आईपीएल युवाओं को तैयार करने का कोई फिनिशिंग स्कूल या जगह नहीं। रुतुराज गायकवाड़ अपवाद हैं। आज तो ये कहा जा रहा है कि गायकवाड़ अगले सीएसके कप्तान हो सकते हैं- धोनी के बाद। सुरेश रैना आउट ही रहेंगे- रॉबिन उथप्पा, जिन्होंने पिछले मैच में शानदार 50 लगाया खेलेंगे और बिना बदलाव टीम खेलेगी।

सीएसके संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 रुतुराज गायकवाड़, 2 फाफ डु प्लेसिस, 3 मोइन अली, 4 रॉबिन उथप्पा, 5 अंबाती रायुडू, 6 रवींद्र जडेजा, 7 एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), 8 ड्वेन ब्रावो, 9 शार्दुल ठाकुर, 10 दीपक चाहर, 11 जोश हेज़लवुड

केकेआर संभावित प्लेइंग इलेवन : 1 वेंकटेश अय्यर, 2 शुभमन गिल, 3 नीतीश राणा, 4 राहुल त्रिपाठी, 5 इयोन मोर्गन (कप्तान), 6 दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7 शाकिब अल हसन, 8 सुनील नरेन, 9 शिवम मावी, 10 वरुण चक्रवर्ती , 11 लॉकी फर्ग्यूसन

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज : रुतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर

ऑलराउंडर : रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन

गेंदबाज : जोश हेजलवुड, शिवम मावी

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज : रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी

ऑलराउंडर : रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर,शाकिब अल हसन

गेंदबाज : ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, सुनील नरेन

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

रुतुराज गायकवाड़ इस सीजन में सीएसके के लिए स्टैंडआउट बल्लेबाज रहे हैं : दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध 50 गेंद में 70 रन से फाइनल के लिए क्वालीफाई कराया, आईपीएल में आखिरी 8 में से 5 पारी में 40 रन बनाए, एक 100 और चार 50 सहित 603 रन। केएल राहुल को ऑरेंज कैप के मुकाबले में मात देने के लिए फाइनल में सिर्फ 24 रन चाहिए। 46.38 औसत और 137.35 स्ट्राइक रेट के साथ गायकवाड़ (टी20 प्लेयर इंडेक्स में नंबर 246) फाइनल में ख़ास विकेट होंगे।

कप्तान एमएस धोनी पर भी नजर रहेगी : सीज़न में कई मौकों पर उनकी बल्लेबाजी और कप्तानी पर सवाल उठे लेकिन क्वालीफायर में सिर्फ 6 गेंद पर 18 रन बनाकर दिखा दिया कि टीम के लिए एक और टाइटल फिनिश के लिए तैयार।

वेंकटेश अय्यर : यूएई में 9 पारियों में 320 रन बनाकर केकेआर को वापस लाने में बहुत बड़ा साथ दिया- टूर्नामेंट में अब तक तीन 50 और सिर्फ एक बार दोहरे अंक तक पहुंचने में नाकाम। केकेआर के मिडिल आर्डर की कमजोरी को देखते हुए, वह कैसा खेलते हैं- यह टीम की टाइटल की संभावनाओं के लिए ख़ास होगा।

वरुण चक्रवर्ती : इस स्पिनर ने 16 पारियों में 18 विकेट लिए हैं- प्रति ओवर सिर्फ 6.4 रन दे रहे हैं।

सीएसके रैंक में अनुभव तो कमाल का है- कप्तान खुद 40 साल के और ड्वेन ब्रावो 38 पर, फाफ डु प्लेसिस 37, अंबाती रायुडू 36 रॉबिन उथप्पा 36 से कुछ हफ्ते दूर, मोइन अली 34 और रवींद्र जडेजा 32 के। इसके अलावा, जोश हेज़लवुड, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर जैसे तीन अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, जो दबाव को अच्छी तरह से समझते हैं।

शुभमन गिल : इस आईपीएल में नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी- 16 मैचों में, 26.68 औसत से 57 के उच्चतम स्कोर के साथ 427 रन।

रवींद्र जडेजा : अपने कप्तान के लिए गज़ब के 3-4 ओवर गेंदबाजी करते हैं- इस आईपीएल में 6.86 इकॉनमी से 11 विकेट और 75.66 औसत से बैट से 227 रन।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

महेंद्र सिंह धोनी : धोनी खिलाड़ियों के सही प्रयोग के लिए माहिर- तभी तो अब तक आईपीएल में “राइट-हैंड मैन” रैना को भी टीम से हटा दिया और उन उथप्पा को ले लिया, जिनकी दिल्ली के विरुद्ध जीतने में बड़ी ख़ास भूमिका थी। धोनी एक और टाइटल जीतने में अपना पूरा अनुभव लगा देंगे।

इयोन मॉर्गन :नाइट राइडर्स के ऐसे कप्तान जिसने वर्ल्ड कप जीता है और इंग्लैंड की टीम को वाइट बॉल क्रिकेट में बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार। कई लोगों का मानना है कि रसेल को मॉर्गन की जगह लेनी चाहिए पर सवाल कप्तानी का है- उनका शुभमन गिल ,वेंकटेश अय्यर और नरेन में विश्वास रंग लाया है। मॉर्गन भी मुश्किल में धोनी की तरह ही शांत ।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में शाकिब अल हसन एक अच्छे विकल्प हैं। हर भूमिका में फिट।

पिच रिपोर्ट और हालात

मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा। दुबई में सूरज चमकेगा, तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास होगा। शाम और रात के समय जब मैच होगा, तो तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम फारस की खाड़ी के करीब है- गर्म और नम हवाएं खाड़ी से आती हैं। हवा पूरे दिन गर्म रहती है जिससे पिच धूल भरी और कड़ी हो जाती है। खेलने के लिए बिलकुल सही विकेट- बाउंस वाला। इस पिच पर उम्मीद वाला स्कोर 165-170 के बीच है। सीमर विकेट से तेजी ले सकते हैं। मेरिट के हिसाब से खेलना बल्लेबाजों के लिए बड़ा जरूरी होगा।

विकेट बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार लेकिन आईपीएल 2021 में बल्लेबाजों को ज्यादा फायदा हुआ है। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने ओस कारण ज्यादातर मैच जीते हैं।

यहां औसत स्कोर आईपीएल 2021 में : सबसे बड़ा 185 (राजस्थान रॉयल्स- पंजाब किंग्स) जबकि सबसे कम 115 (सनराइजर्स हैदराबाद- कोलकाता नाइट राइडर्स)।

स्टेडियम का आईपीएल 2021 सीजन में रिकॉर्ड : 12 मैच, दूसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 9 मैच जीते जबकि 3 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने दुबई में पिछले 8 मैच जीते हैं।

नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2021 के यूएई राउंड में पहले गेंदबाजी करने वाले 6 मैचों में से 5 में दूसरी टीम को 140 से भी कम पर रोक दिया। सुपर किंग्स का इस सीजन में पीछा करने का 100 प्रतिशत का रिकॉर्ड है- 6 में से 6 जीत। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम क्या करेगी -इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

ग्रुप राउंड में चेन्नई दोनों मौकों पर विजयी- अप्रैल में 18 रन से और सितंबर में दो विकेट से। दूसरी बार है (पहली बार : 2012 सीज़न) आईपीएल फाइनल में भिड़ेंगे। तब , कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराया था 191 रन का पीछा करते हुए और 2 गेंद बची थीं।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 25 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स की जीत: 16
कोलकाता नाइट राइडर्स जीत: 8
कोई परिणाम नहीं: 1

मैच की भविष्यवाणी

केकेआर लय में है लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध उनका नाटकीय पतन चिंताजनक था। अपनी क्वालीफायर जीत के बाद सीएसके ने अपना मोजो वापस हासिल कर लिया है और वे बेहतर दावेदार हैं ।

Leave a comment