IPL 2021, DC v CSK: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

मुंह में पानी लाने वाला मैच खेला जाना है, आज और आमने-सामने हैं आईपीएल 2021 की पॉइंट्स तालिका की नंबर 1 और 2 टीम। कमाल की समानता है दोनों के रिकॉर्ड में- बराबर 12 मैच, बराबर 9 जीत और बराबर 18 पॉइंट- बस फर्क है तो सिर्फ नेट रन रेट का, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स आगे है दिल्ली कैपिटल्स से 0.829 की तुलना में 0.551 रेट से। ये दोनों टीम अन्य सभी से कितनी आगे हैं, इसका अंदाज़ा इसी से लगा सकते हैं कि न तो और किसी ने 9 मैच जीते और न ही और किसी का नेट रन रेट पॉजिटिव है। मुकाबला इसलिए भी ख़ास है, क्योंकि इस मैच का विजेता आखिरी राउंड में पहुंच जाएगा।

एमएस धोनी की सीएसके ने यूएई में अपने 5 मैचों में से 4 में जीत हासिल करते हुए कामयाबी का मजा लिया है। हालांकि, वे अपने पिछले में राजस्थान रॉयल्स से 7 विकेट से हार गए थे। एक बड़े स्कोरिंग मैच में, सीएसके ने 189 रनों का बचाव नहीं किया और यशस्वी जायसवाल एवं शिवम दूबे ने उनकी गेंदबाजी को खूब पीटा।

दूसरी तरफ, दिल्ली कैपिटल्स ने भी टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में शानदार फॉर्म दिखाते हुए यूएई में अपने 4 में से 3 मैच जीते हैं। सीएसके के उलट, कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया था अपने आखिरी मैच में।

यह भी पढ़ें | फैंस की भारतीय सेलेक्टर्स से डिमांड, ‘चहल को टी20 विश्व कप के लिए टीम में शामिल करो’

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है :

मैच कहां है ?

यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में है और शाम 7:30 बजे शुरू होने वाला है। आप इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप पर भी उपलब्ध है।

मैच में क्या हो सकता है?

सट्टा बाजार में Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स को फेवरिट माना है और एमएस धोनी की टीम का भाव 5/4 चल रहा है। दिल्ली कैपिटल्स भाव में ज्यादा पीछे नहीं है और अक्सर ऐसा होता है कि दूसरी टीम इसी का फायदा उठा जाती है।

बुकीज ने शिखर धवन को 23/10 के भाव से दिल्ली कैपिटल्स के लिए टॉप स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज़ गिना है- वे 12 मैच में 462 रन बनाकर अपनी टीम में टॉप पर हैं। रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई के लिए टॉप स्कोरर हैं 21/10 के भाव से- अपने पिछले मैच में सेंचुरी बनाकर ये बल्लेबाज़ भी टॉप फार्म में है।

संभावित प्लेइंग इलेवन: सीएसके बनाम डीसी

पृथ्वी शॉ, मुंबई इंडियंस के विरुद्ध मैच में दिल्ली की ओर से ओपनिंग के लिए चोट से फिट होकर लौटे लेकिन मार्कस स्टोइनिस (हैमस्ट्रिंग) की फिटनेस पर शक है। आम अनुमान यही है कि कैपिटल्स अपनी विनिंग इलेवन को नहीं बदलेंगे।

सैम कुरेन और तेज गेंदबाज केएम आसिफ को राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध सीएसके इलेवन में शामिल किया गया था पर इस मैच में दोनों के खेलने के कोई आसार नहीं। ड्वेन ब्रावो और दीपक चाहर की वापसी होगी और चेन्नई के अटैक को मजबूती मिलेगी।

सीएसके संभावित प्लेइंग इलेवन

रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेज़लवुड।

डीसी संभावित प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, स्टीव स्मिथ, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नोर्खिया।

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, शिखर धवन, एमएस धोनी, श्रेयस अय्यर।

ऑलराउंडर: मोइन अली, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो।

गेंदबाज: रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, जोश हेज़लवुड।

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज: रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर।

ऑलराउंडर: ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल।

गेंदबाज: कगिसो रबाडा, अवेश खान, जोश हेज़लवुड।

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए रुतुराज गायकवाड़ बैट के साथ शानदार फॉर्म में हैं। यूएई में टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में इस बल्लेबाज़ ने 88, 38, 40, 45 और 101 रन बनाए हैं। राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध तो सिर्फ 60 गेंदों पर 101 रन बनाए और ऑरेंज कैप स्टैंडिंग में टॉप पर पहुँच गए। गायकवाड़ ने 140.33 के स्ट्राइक रेट से एक 100 और तीन 50 सहित 508 रन बनाए हैं- फाफ डु प्लेसिस और वे सीएसके के दो खिलाड़ी हैं जिन्होंने 300 रन बनाए हैं इस सीजन में। टी 20 प्लेयर इंडेक्स में 246वें नंबर पर हैं गायकवाड़ और अपनी टीम को पॉइंट्स तालिका में टॉप पर पहुंचा दिया। दिल्ली के लिए उनका विकेट बड़ा ख़ास होगा।

अगर इलेवन में आ गए तो सैम कुरेन पर भी नजर रखनी होगी। वे 7 मैचों में 9 विकेट लेकर पहले हाफ में तो मजे में थे पर यूएई में अपने दो मैचों में 0-56 और 0-55 के आंकड़े दर्ज़ किए हैं। क्या उन्हें अपने फॉर्म को वापस पाने का एक और मौका मिलेगा?

दिल्ली कैपिटल्स के लिए, अवेश खान अपने पिछले दो मैचों में उनके सबसे बेहतर खिलाड़ी रहे हैं। 24 साल के इस तेज गेंदबाज, ने इस सीज़न से पहले आईपीएल में सिर्फ 5 विकेट अपने नाम किए थे, अब केकेआर और मुंबई इंडियंस के विरुद्ध क्रमशः 3-13 और 3-15 की गेंदबाज़ी कर चुके हैं। अब उनके नाम 21 विकेट हैं 7.00 के इकॉनमी रेट से 45 ओवर में।

शिमरोन हेटमायर बैट से धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वेस्टइंडीज से आए और दिल्ली के लिए खेल रहे इस बल्लेबाज़ ने 187.14 के स्ट्राइक रेट से 131 रन बनाए हैं, जिसमें 12 चौके और 6 छक्के शामिल हैं।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

एमएस धोनी : जहां धोनी हों, वहां कप्तान के तौर पर उनसे बेहतर विकल्प और कौन हो सकता है? ये ठीक है कि पहले की तरह रन नहीं बनाते पर फिनिशर के रोल की झलक दिखा रहे हैं। वह एक बेहतरीन कीपर हैं जो वहीं से गेंदबाज़ के लिए स्कीम तय कर लेते हैं।

ऋषभ पंत :युवा ऋषभ भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं। श्रेयस की वापसी के बावजूद दिल्ली ने उन्हें ही कप्तान बनाए रखा। 12 मैच में 300 से ज्यादा रन बना चुके हैं 50 वाले दो स्कोर के साथ। जानकार तो ये भी कह रहे हैं कि एक दिन उन्हें ही टी 20 इंटरनेशनल में भारत का नियमित कप्तान बनना है।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

उप-कप्तान के मामले में, रविचंद्रन अश्विन एक अच्छे विकल्प हैं। अश्विन की क्रिकेट समझ से कोई इंकार नहीं कर सकता। हाँ, ये जरूर है कि उनकी डिक्शनरी में स्पिरिटऑफ़ क्रिकेट के लिए कोई जगह नहीं, पर जो खेलते हैं क्रिकेट के क़ानून के दायरे में।

पिच रिपोर्ट और हालात

दुबई में पिच की तेजी मैच के साथ बदलेगी। 160 के आसपास का स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा स्पिनरों की भूमिका ख़ास होगी और ऐसे में बल्लेबाजों को बड़ी अच्छी तरह से खेलना होगा। मौसम गर्म और उमस भरा रहने की उम्मीद है जो खिलाड़ियों के लिए टेस्ट होगा।

बादलों की मौजूदगी से खिलाड़ियों को धूप से राहत मिलनी चाहिए, लेकिन इससे तापमान में मामूली ही फर्क आएगा। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

दिल्ली कैपिटल ने शिखर धवन के 54 गेंद में 85 से सात विकेट से जीत हासिल की थी। 8 गेंद बची थीं जब 188 रन के लक्ष्य के सामने जीत हासिल की थी।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 24 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स की जीत: 15
दिल्ली कैपिटल्स जीत: 9

मैच की भविष्यवाणी

बड़ा मुश्किल है कुछ भी कहना क्योंकि दोनों इस सीजन की सबसे कामयाब टीम हैं। बड़े मौके जब भी सामने आए, जिस टीम ने उनका फायदा उठा लिया, वही जीतेगी। कुल मिलाकर हर फ्रंट पर धोनी की टीम को फेवरिट कह सकते हैं।

Leave a comment