पिछले महीने कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में हाहाकार मचाया हुआ था, जिसके चलते बीसीसीआई ने आईपीएल के 14वें संस्करण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था. हालांकि, 29 मई को बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के बाकी बचे हुए 31 मुकाबलों को यूएई में कराने का निर्णय लिया. ये सभी मैच 19 सितंबर से खेले जाएंगे, जबकि इसका फाइनल 15 अक्टूबर को होगा. इससे पहले आईपीएल का 13वां संस्करण भी यूएई में खेला गया था.

मालूम हो कि इस साल के सीजन के 29 मुकाबले भारत में ही खेले जा चुके हैं. बीसीसीआई ने बायो-बबल में कोरोना की एंट्री के बाद इस सीजन को बीच में ही रोक दिया था, इस दौरान कई खिलाड़ियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.

बहरहाल, आज हम ऐसे 6 बड़े रिकॉर्ड्स की बात करेंगे, जो यूएई में आईपीएल के दौरान बने हैं. तो आइये जानते हैं.

सर्वाधिक रन (केएल राहुल – 788 रन)

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने 14 मुकाबलों में 670 रन बटोरे थे, जबकि राहुल ने अब तक यूएई में 18 मैचों में 788 रन बटोरे हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 132* रन रहा है. केएल राहुल यूएई में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. फैंस को पंजाब किंग्स के कप्तान से इस बार भी यही उम्मीद होगी.

सर्वाधिक विकेट (कगिसो रबाडा – 30 विकेट)

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के दाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने संयुक्त अरब अमीरात में साल 2020 में आईपीएल का पूरा संस्करण खेलते हुए बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने 17 मुकाबलों में 30 विकेट चटकाए थे. रबाडा यूएई में आईपीएल में खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं. वे दिल्ली कैपिटल्स की टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं.

सबसे ज्यादा छक्के (ईशान किशन – 30 छक्के)

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने आईपीएल-2020 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़े थे. ईशान किशन ने 30 बार गेंद को हवा के रास्ते सीमा रेखा के पार पहुंचाया था. बाएं हाथ के ये बल्लेबाज यूएई में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में सबसे ऊपर हैं. उनके बाद इस लिस्ट में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन हैं, जिन्होंने यूएई में 14 मुकाबलों में 26 छक्के जड़े हैं.

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर (केएल राहुल -132* रन नाबाद)

पंजाब किंग्स (पुराना नाम – किंग्स इलेवन पंजाब) के कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 69 गेंदों में 132* रन की नाबाद पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान 14 चौके और 7 छक्के जड़े थे. राहुल ने 191.30 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी. यूएई में खेलते हुए किसी भी बल्लेबाज द्वारा ये सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है.

सबसे बड़ा टीम स्कोर (दिल्ली कैपिटल्स – 228 रन 4 विकेट)

आईपीएल के पिछले संस्करण में दिल्ली कैपिटल्स ने संयुक्त अरब अमीरात की धरती पर आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 228 रन बनाए थे. इससे पहले यह रिकॉर्ड किंग्स इलेवन पंजाब (अब – पंजाब किंग्स) के नाम था. उन्होंने आईपीएल 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अबुधाबी में 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाए थे.

सबसे छोटा टीम टोटल (रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर – 70 रन के स्कोर पर ऑल आउट)

संयुक अरब अमीरात में आईपीएल में सबसे न्यूनतम टीम टोटल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम है. आईपीएल 2014 में राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को 70 रनों के स्कोर पर ही समेट दिया था. आरसीबी 15 ओवर खेलने के बाद ही ऑलआउट हो गयी थी. यह मैच अबुधाबी में खेला गया था.

Leave a comment