CSK टीम में कैसे एकदम नंबर 3 की जगह का मसला सबसे बड़ा सवाल बन गया. इस बारे में बहुत चर्चा हो चुकी है। सुरेश रैना जैसा बड़ा बल्लेबाज़ जब एकदम टीम की बल्लेबाज़ी की लाइन अप से हट जाए तो झटका लगेगा ही। वैसे तो सुरेश रैना ने आईपीएल में 189 पारी में 5368 रन बनाए पर इनमें से 4907 रन नंबर 3 पर खेली 169 पारी में बनाए। इस नंबर पर और किसी ने न तो 80 पारी खेलीं और न ही 2500 रन बनाए। इसीलिए नंबर 3 पर सुरेश रैना एक बहुत बड़ा नाम हैं और उनकी जगह लेने का सवाल वैसा ही बन गया है जैसे 2019 वर्ल्ड कप से पहले भारत के नंबर 4 का सवाल था। आज भी यह मानने वालों की कमी नहीं कि उस सवाल को नहीं सुलझाया तभी वर्ल्ड कप नहीं जीते। कहीं ऐसा ही CSK टीम के साथ न हो जाए और वे नंबर 3 से जूझते रह जाएं?

तो कौन संभालेगा अब इस जिम्मेदारी को? ज्यादातर विशेषज्ञों का कहना है कि बिना ज्यादा सोचे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ये जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। इसकी दो ख़ास वजह हैं। पहली – टीम को इस नंबर पर रैना जैसा धाकड़ बल्लेबाज़ चाहिए और इस कसौटी पर धोनी से बेहतर नाम और किसी का नहीं। दूसरी – धोनी को खुद पारी में ज्यादा गेंद खेलने का मौका मिलेगा और वे पारी को बेहतर अंदाज़ में जमा सकेंगे। इसमें कोई शक नहीं कि धोनी के नंबर 3 पर खेलने से टीम का बल्लेबाज़ी का क्रम बिगड़ेगा पर केदार, रायुडू और विजय संभाल सकते हैं।

क्या धोनी के पास नंबर 3 का अनुभव है? आईपीएल में धोनी ने अपनी कुल 170 पारी में से नंबर 3 पर 7 में बल्लेबाज़ी की और इनमें 37.60 औसत से 188 रन बनाए 58 के सबसे बड़े स्कोर के साथ। विश्वास कीजिएगा आईपीएल में नंबर 3 पर कम से कम 180 रन बनाने वालों में धोनी से बेहतर औसत सिर्फ 11 बल्लेबाज़ की है। टीम इंडिया के लिए नंबर 3 पर टी 20 इंटरनेशनल में धोनी ने 5 पारी में 123 रन बनाए 24.60 की औसत से। इसकी तुलना में 50 ओवर वाली वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम धमाकेदार पारियां हैं। इसीलिए सुरेश रैना ने खुद भी कहा कि धोनी को ही नंबर 3 पर बैटिंग करनी चाहिए।

धोनी और आज की क्रिकेट को बड़े नज़दीक से देखने वाले आकाश चोपड़ा उन्हें नंबर 3 पर पक्का करने के हिमायती नहीं हैं। उनका कहना है कि एकदम सामने आए इस सवाल के जवाब में हाल फिलहाल टीम को नंबर 3 की स्थिति को खुला छोड़ देना चाहिए – धोनी को हर मैच में 10 वे ओवर के आस पास विकेट गिरने पर बल्लेबाज़ी के लिए जाना चाहिए, अब उनका बल्लेबाज़ी का नंबर ऐसे में चाहे कुछ भी हो। CSK का अपना थिंक टैंक या धोनी खुद इस बारे में कुछ नहीं बोल रहे पर ये तो तय है कि स्कीम बनाकर उस पर काम हो रहा होगा। अब तो आईपीएल का प्रोग्राम भी बन गया और मैच कहां दूर हैं?

Leave a comment