विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान और बल्लेबाज दोनों के रूप में कई रिकॉर्ड स्थापित किए हैं।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने घोषणा की कि वे संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। इसके बाद पूर्व क्रिकेटर्स से लेकर कमेंटेटर्स और बीसीसीआई अध्यक्ष सभी इस मामले में अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भी कोहली के टी20 टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ने की काफी चर्चा हो रही है।

इस समय ट्विटर पर #IndiasPrideViratKohli ट्रेंड कर रहा है, जिसमें महान भारतीय क्रिकेटर के बारे में ढेर सारी टिप्पणियां और राय दी जा रही हैं। देखें ट्वीट्स –

गौरतलब है कि विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान और बल्लेबाज दोनों के रूप में कई रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। कोहली ने अब तक 45 मुकाबलों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है, जिसमें भारत ने 27 में जीत हासिल की है। वहीं, बतौर बल्लेबाज कोहली यकीनन टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं।

32 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिकेट इतिहास के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत के लिए टी20 प्रारूप में 3159 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने यह रन 90 मुकाबलों में 52.65 के अविश्वसनीय औसत से बनाए हैं। इसके अलावा कोहली के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 28 अर्धशतक लगाए हैं।

Leave a comment