kohli sachin
सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली कौन है शानदार बल्लेबाज? मास्टर ब्लास्टर ने दिया जवाब

रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया (India) ने वेस्टइंडीज (West Indies) को 6 विकेट से पराजित किया. नीली जर्सी वाली टीम का यह 1000वां वनडे मैच था. इस मुकाबले में पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए. वे महज 4 गेंदों में 8 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए, लेकिन उन्होंने वनडे में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया.

दरअसल, कोहली वनडे में अपनी घरेलू सरज़मीं पर सबसे तेज 5 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया है. विराट ने 96वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है, जबकि सचिन ने 120 पारियों में घर पर पांच हजार एकदिवसीय रनों का आंकड़ा पार किया था.

इतना ही नहीं, कोहली वनडे में अपने घरेलू मैदानों पर 5 हज़ार रन पूरे करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज भी हैं. हालांकि, वनडे में घर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 6976 रन बटोरे हैं.

यह भी पढ़ें | YASH DHULL COACH INTERVIEW: कोहली को आदर्श मानते हैं यश, जल्द ही बनेंगे टीम इंडिया के भी कप्तान – राजेश नागर

इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने घरेलू सरज़मीं पर वनडे में 5406 रन बनाए हैं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी टीम के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने 5178 रन बटोरे हैं और वे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

Leave a comment

Cancel reply