भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न चेन्नई टेस्ट में ज़बरदस्त प्रदर्शन करते हुए सनसनी फैला दी. अश्विन ने, जहां गेंद से महत्वपूर्ण विकेट चटकाए. वहीं, उन्होंने बल्ले से रन भी बटोरे. दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर ने मैच में 8 विकेट हासिल किए और एक शतक के साथ 119 रन बनाए. साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली. 

दरअसल, अश्विन दो बार एक टेस्ट मैच में 8 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले और एक शतक ठोंके वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. अश्विन ने ऐसा एक बार नहीं बल्कि दो बार किया है. इससे पहले अश्विन ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में शानदार शतक के साथ 9 विकेट हासिल किए थे. उनके अलावा ये कारनामा अभी तक कोई भी इंडियन प्लेयर नहीं कर पाया है. 

इतना ही नहीं अश्विन ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सेंचुरी बनाई और वे इस मामले में सबसे आगे निकलने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए. अश्विन इस क्रम पर अभी तक 3 शतक बना चुके हैं. इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी, हरभजन सिंह, कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है. इन सभी ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 2-2 बार शतक बनाए हैं. इतना ही नहीं अश्विन अपने घरेलू मैदान (चेन्नई में) पर एक टेस्ट में पांच विकेट हौल और अर्धशतक/ शतक  जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

Leave a comment

Cancel reply