शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी को भारत की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे सफल सलामी जोड़ियों में गिना जाता है।

शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी को भारत की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे सफल सलामी जोड़ियों में गिना जाता है। दोनों बल्लेबाजों ने कई बार भारत को शानदार शुरुआत दिलाई है, जिससे मध्यक्रम के बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने में मदद मिलती है। रोहित और धवन की जोड़ी ने इंग्लैंड के विरुद्ध पहले वनडे में पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी निभाई थी। वे इस मुकाबले में बड़ी पार्टनरशिप बनाने में नाकाम रहे थे, लेकिन धवन ने 98 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

अब मेहमान टीम के खिलाफ दूसरे वनडे में शिखर धवन और रोहित शर्मा के पास एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का अच्छा मौका है। इतना ही नहीं अगर धवन और रोहित की जोड़ी यह रिकॉर्ड बना लेती है तो वे भारत की दिग्गज जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत के लिए अभी तक वनडे में 4911 रनों की साझेदारी निभाई है। अगर शुक्रवार को खेले जाने वाले दूसरे वनडे में रोहित और धवन मिलकर 89 रन और बना लेते हैं तो उनकी सलामी जोड़ी 5000 रन की पार्टनरशिप करने वाली भारत की दूसरी सलामी जोड़ी बन जाएगी। इससे पहले यह उपलब्धि सचिन और गांगुली की जोड़ी ने हासिल की हुई है। भारत के लिए सचिन और गांगुली की जोड़ी ने वनडे में 176 पारियों में 8227 रन बनाए हैं।

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो रोहित-धवन की जोड़ी 5000 रन बनाने वाली दुनिया की सातवीं जोड़ी बन जाएगी। इस सूची में श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा की जोड़ी 5992 रनों के साथ दूसरे स्थान पर है।

इसके अलावा शिखर धवन को वनडे प्रारूप में 6000 रन पूरे करने के लिए मात्र 94 रनों की दरकार है। अगर वे शुक्रवार को इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरे वनडे में 94 रन बना लेते हैं तो धवन वनडे प्रारूप में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। शिखर से पहले यह कारनामा भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर है।

Leave a comment