विराट कोहली ने बताया, किस पाकिस्तानी गेंदबाज के सामने वे बल्लेबाजी नहीं करना चाहेंगे?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चरण-दर-चरण कीर्तिमानों की झड़ी लगा रहे कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे पांच मुकाबलों की एकदिवसीय सीरीज के पहले वनडे में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई बड़े दिग्गजों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है.

कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने घरेलू मैदानों पर सबसे तेज 10 हज़ार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने 195 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की है. इस मामले में उन्होंने रिकी पोंटिंग (219 पारियों), सचिन तेंदुलकर (223), महेला जयवर्धने (223), कुमार संगकारा (229) और जैक्स कैलिस (236) को पीछे छोड़ दिया है. इन सभी दिग्गजों ने अपने देश में खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाए हैं.

इतना ही नहीं कोहली एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान अपने घरेलू मैदानों पर दो हज़ार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं.

‘किंग’ कोहली से पहले ये कारनामा पूर्व महान कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने किया था. इस लिस्ट में फिलहाल दो ही भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने अपने घर में वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 2000 रन पूरे किए हैं. इस मैच में भारतीय कप्तान ने 60 गेंदों में 56 रन बनाए. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 6 चौके जमाए. 

Leave a comment