टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है. वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक 70 शतक ठोंक चुके हैं. हालांकि, पिछली 36 पारियों में उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी वे दो बार बिना खाता खोले आउट हो गए, लेकिन कोहली भारतीय टेस्ट इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक 35 टेस्ट मैच जीते हैं. 

वहीं, दूसरी तरह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कोहली की कप्तानी की जमकर तारीफ की है. उन्होंने माना कि कोहली की अगुवाई में बढ़त बनाने के बाद टीम इंडिया को हराना बेहद मुश्किल होता है.

दाएं हाथ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने कहा, "विराट कोहली की कप्तानी हमेशा शानदार होती है, जब टीम इंडिया बढ़त पर रहती है, जब सबकुछ सही से हो रहा होता तब वह कुछ नहीं करते, लेकिन जब बल्लेबाजी अच्छी होने लगती है उसके बाद वह फील्ड अच्छी जगह लगाने लगते हैं."

'कप्तान' कोहली ने की धोनी की बराबरी 

कप्तान के तौर पर कोहली का ये 60वां टेस्ट मैच है. इस मामले में उन्होंने धोनी की बराबरी कर ली है. टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में अभी तक 35 जीत हासिल की हैं और 14 हार झेली हैं, जबकि 10 टेस्ट मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए हैं. वहीं, धोनी की अगुवाई में भारत ने 60 टेस्ट में 27 जीत प्राप्त की हैं. साल 2019 में कोहली ने बतौर कप्तान धोनी को सर्वाधिक टेस्ट जीत के मामले में पीछे छोड़ दिया था.  

Leave a comment