इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास हरभजन सिंह से आगे निकलने का मौका होगा। दरअसल, भज्जी ने टेस्ट में अपनी घरेलू धरती पर 265 विकेट चटकाए हैं, जबकि अश्विन ने 254 विकेट लिए हैं। अगर अश्विन 12 विकेट और चटकाने में कामयाब होते हैं तो वे भारत में टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने के मामले में हरभजन को पीछे छोड़ देंगे। 

मालूम हो कि लाल गेंद के प्रारूप वाले क्रिकेट में भारत की तरफ से दाएं हाथ के स्पिनर अश्विन विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं और उनके नाम पर अब तक 74 टेस्ट मैचों में 377 विकेट दर्ज हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले (619) ने लिए हैं तो दूसरे नंबर पर दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव (434) हैं, वहीं तीसरे नंबर पर 417 विकेट से साथ हरभजन सिंह हैं। 

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने अपनी सरजमीं पर कुल 350 विकेट लिए थे। बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच चार मुक़ाबलों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। 

Leave a comment

Cancel reply