Alyssa Healy
उन्होंने इस मैच में शतक जड़कर एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग और लीजेंड सर विवियन रिचर्ड्स को पछाड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने रविवार को इंग्लैंड के विरुद्ध आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 (ICC Women’s World Cup 2022) के फाइनल मुकाबले में एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने इस मैच में शतक जड़कर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) , रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और लीजेंड सर विवियन रिचर्ड्स (Sir Vivian Richards) को पछाड़ दिया है। हीली ने 138 गेंदों का सामना करते हुए 26 चौकों की मदद से 170 रनों की जबरदस्त शतकीय पारी खेली।

बता दें कि 32 साल की एलिसा हीली विश्व कप फाइनल में पहली क्रिकेटर (महिला/पुरुष) बन गई हैं, जिन्होंने 150 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इसके साथ ही हीली ने वर्ल्ड कप फाइनल महामुकाबले में सबसे बड़ी पारी खेले के मामले में एडम गिलक्रिस्ट, रिकी पोंटिंग और विवियन रिचर्ड्स का पीछे छोड़ते हुए अपने नाम नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

गिलक्रिस्ट ने 2007 विश्व कप के फाइनल महामुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ 149 रनों की शतकीय पारी खेली थी। वहीं, पोंटिंग ने साल 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में नाबाद 140* रन बनाए थे, जबकि रिचर्ड्स ने 1979 वर्ल्ड कप फाइनल में नाबाद 138* रन बनाए थे।

बाएं हाथ की बैटर ने इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ 129 रनों की शतकीय पारी खेली थी और वे एक विश्व कप सेमीफाइनल और फाइनल में शतक जड़ने वाली पहली क्रिकेटर (महिला-पुरुष) बन गईं हैं। इतना ही नहीं हीली वनडे वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी । उन्होंने इस विश्व कप में 9 मुकाबलों में 56.56 के औसत से 509 रन बनाए हैं और एलिसा हीली प्लयेर ऑफ सीरीज भी चुनी गईं हैं।

Leave a comment

Cancel reply