Joe Root
आईसीसी ने इस पुरुस्कार के लिए इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट को चुना है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर (ICC Men’s Test Cricketer of the Year) के नाम का ऐलान कर दिया है। आईसीसी ने इस पुरुस्कार के लिए इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) को चुना है। आईसीसी ने इस अवॉर्ड के लिए रूट के अलावा न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन (Kyle Jamieson), श्रीलंका के दिमुथ करुनारत्ने (Dimuth Karunaratne) और भारत के रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को सूची में शामिल किया था। हालांकि, 31 साल के इंग्लिश खिलाड़ी ने बाजी मारी और यह पुरुस्कार अपने नाम किया।

जो रूट ने साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने 15 टेस्ट मुकाबलों में 6 शतक की मदद से 1708 रन बनाए। बता दें कि पिछले साल दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज किया। रूट ने बल्ले के अलावा गेंद से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस दौरान 17 विकेट चटकाए, जिसमें एक पांच विकेट हौल भी शामिल है।

वहीं, रूट एक कलैंडर ईयर में 1700 से अधिक रन बनाने के मामले में तीसरे क्रिकेटर बने। इस सूची में उनसे आगे मोहम्मद युसूफ (Mohammad Yousuf) और सर विवियन रिचर्ड्स (Sir Vivian Richards) हैं। उन्होंने साल 2021 में श्रीलंका और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।

गौरतलब है कि इंग्लैंड (England) के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अब तक 114 टेस्ट मुकाबलों की 210 पारियों में 49.23 के औसत और 54.76 के स्ट्राइक रेट से 9600 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 23 शतक और 53 अर्धशतक निकले हैं।

Leave a comment

Cancel reply