ravi shastri
रवि शास्त्री ने दी प्रतिक्रिया.

टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारतीय क्रिकेट में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आगामी टी20 वर्ल्ड कप यूएई में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। खबरे सामने आ रही हैं कि विश्व कप के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और फील्डिंग कोच आर श्रीधर टीम का साथ छोड़ सकते हैं। दरअसल, शास्त्री ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल के कुछ सदस्यों को बताया है कि वे टूर्नामेंट के बाद टीम से अलग होने के बारे में विचार कर रहे हैं। शास्त्री का अनुबंध इसी साल नवंबर में सम्पात हो रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, बीसीसीआई भी एक नया समूह चाहता है। बता दें कि रवि शास्त्री ने भारतीय टीम की कमान पहली बार साल 2014 से 2016 में टी20 वर्ल्ड कप तक बतौर निदेशक संभाली थी। इसके बाद टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले बन गए थे और उन्होंने यह पदभार एक साल तक संभाला था। फिर साल 2017 में पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी को टीम इंडिया का पूर्णकालिक कोच नियुक्त कर दिया गया था।

भारत ने रवि शास्त्री की कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में दो बार हराया है। साथ ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन भारतीय टीम शास्त्री की कोचिंग में साल 2019 में वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गई। वहीं, बीसीसीआई का मानना है कि टीम को अगले स्तर पर ले जाने और विश्व क्रिकेट में अपनी जीत का डंका कायम रखने के लिए बदलाव करने जरुरी हैं।

प्रोटोकॉल के अनुसार, टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद बीसीसीआई भारतीय टीम के नए मुख्य कोच के लिए आवेदन मंगाएगी। इसके अलावा बोर्ड के कुछ अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि टीम के अगले कोच राहुल द्रविड़ बन सकते हैं। हाल ही में शिखर धवन के नेतृत्व में टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर गई थी, जहां द्रविड़ टीम के हेड कोच के रूप में गए थे। भारत ने इस दौरे पर मेजबान टीम को एकदिवसीय सीरीज में 2-1 से मात दी, जबकि टी20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि राहुल द्रविड़ का नेशनल क्रिकेट एकेडमी चीफ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है।

Leave a comment