हैप्पी बर्थडे सौरव गांगुली.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय में बीसीसीआई के अध्यक्ष पद की कमान संभाल रहे सौरव गांगुली आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. दादा के नाम से मशहूर गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुए था. आज इस ख़ास दिन के मौके पर गांगुली को क्रिकेट जगत से ढेर सारी बधाइयां मिल रही हैं.

बीसीसीआई ने दादा को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, “यहां टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.”

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, “दिन की कई और खुशियां सौरव गांगुली. आपको जीवन की सबसे बड़ी खुशियां और कभी न खत्म होने वाले आनंद का उपहार दिया जाए. आगे आने वाले वर्ष की शुभकामनाएं.”

इनके अलावा वीरेंद्र सहवाग, वसीम जाफर, हरभजन सिंह, कुलदीप यादव, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, मोहम्मद कैफ, प्रज्ञान ओझा ने भी गांगुली को जन्मदिन पर विश किया है. यहां तक कि आईसीसी, आरसीबी, पंजाब किंग्स, केकेआर ने भी दादा को जन्मदिन की शुभकानाएं दी हैं.

गौरतलब है कि गांगुली ने साल 1992 में ब्रिसबेन के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था, लेकिन ‘एटीट्यूड’ प्रॉब्लम के कारण उन्हें टीम से बाहर ड्रॉप कर दिया गया. बताया जाता है कि गांगुली ने सीनियर खिलाड़ियों के लिए ड्रिंक ले जाने से मना कर दिया था. सौरव गांगुली के नाम इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने 2008 में उद्घाटन आईपीएल मैच में पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की गेंद खेली थी.

Leave a comment