भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी काफी समय से क्रिकेट के मैदान से दूर चल रहे हैं. इस साल इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी वन डे वर्ल्ड कप के बाद धोनी को टीम इंडिया की नीली जर्सी में नहीं देखा गया है. धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे या फिर वह मैदान पर वापसी करेंगे? अगर वापसी करेंगे तो आखिर कब और संन्यास लेंगे तो कब? ये सवाल इन दिनों भारतीय क्रिकेट में खूब चर्चा में है. हर कोई उनके भविष्य को लेकर बातें कर रहा है. हाल ही में एक प्रेसवार्ता में जब एक पत्रकार ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से पूछा कि क्या धोनी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेंगे, तो इस पर गांगुली ने कहा, “कृपया धोनी से पूछें.” धोनी ने अपना आखिरी मैच वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेला था. भारत यह मैच 18 रन से हार गया था.

बता दें कि माही वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे. इसके अलावा धोनी इस महीने विंडीज टीम के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवरों की सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे. याद हो कि हाल ही में एक पत्रकार ने माही से सवाल किया था कि वह कब तक क्रिकेट से बाहर रहेंगे? तो इस पर धोनी भड़क गए थे और उन्होंने कहा था कि मुझसे यह सवाल जनवरी तक मत पूछो. विश्व कप के बाद से ही उनके संन्यास को लेकर अटकलबाजियां लगाई जा रही हैं. कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि आईपीएल 2020 के बाद धोनी के भविष्य की तस्वीर साफ हो जाएगी.

वहीं, कुछ समय पहले धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग की अपनी फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स से रिलीज होने की इच्छा जताई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, धोनी सीएसके के लिए दो और आईपीएल संस्करण खेलना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी से कहा कि 2021 ऑक्शन के लिए उन्हें रिलीज़ कर दिया जाए.

उल्लेखनीय है कि 2008 से माही चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं. दो साल के लिए, जब चेन्नई सुपर किंग्स को स्पॉट फिक्सिंग मामले में प्रतिबंधित किया गया था, तब धोनी पुणे राइजिंग सुपर जायंट्स के लिए खेले थे, लेकिन जैसे ही चेन्नई सुपर किंग्स से प्रतिबंध हटा तो वो वापस इसके कप्तान बन गए. अब देखने वाली बात यह होगी कि माही क्रिकेट के मैदान पर भारतीय टीम की ब्लू जर्सी में कब खेलते नज़र आएंगे.

Leave a comment

Cancel reply