मौजूदा समय में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में हाहाकार मचाया हुआ है. लोगों में इस खतरनाक संक्रमण को लेकर डर बना हुआ है. देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. देश के अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड्स की किल्लत जारी है. सैकड़ों लोगों का बिना इलाज के दम तोड़ना भी लगातार बना हुआ है. ऐसे में सेलिब्रिटीज कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं.

इतना ही नहीं बीसीसीआई ने भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईपीएल-14 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया. अभी इस लीग के 31 मुकाबले और बाकी बचे हैं, ये मैच अब और कहां आयोजित होंगे, इसके बारे में अभी तक कोई अपडेट सामने नहीं आया है.

वहीं, क्रिकेटर्स भी किसी से पीछे नहीं हैं. कई भारतीय खिलाड़ी भी अपने देश के लोगों की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ा चुके हैं. आज हम ऐसे 12 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने कोविड-19 से जूझ रहे लोगों की मदद की है और कर रहे है:

सचिन तेंदुलकर – भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हमेशा से ही ज़रूरतमंदों के लिए आगे रहते हैं. मास्टर ब्लास्टर ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए 50 लाख रूपय दान दिए हैं. उन्होंने 15 लाख रूपय प्राइम मिनिस्टर फण्ड और इतने ही लाख रूपय चीफ मिनिस्टर फण्ड में दिए हैं.

विराट कोहली – भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने कोरोना से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए 2 करोड़ रूपय दान दिए हैं. उन्होंने इस राशि को प्रधानमंत्री केयर्स फण्ड में दिया है. कोहली और अनुष्का का ये कदम ऐसी स्थिति में ज़रूरतमंदों की मदद कर सकता है.

गौतम गंभीर – भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कोरोना प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए 1 करोड़ रूपय दान दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने 1 महीने की अपनी सैलरी भी डोनेट करने का ऐलान किया है. गंभीर पहले से ही ज़रूरतमंदों की मदद के लिए आगे रहते हैं.

मिताली राज – भारत की एकदिवसीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने 10 लाख रूपय की मदद दी है. उन्होंने 5 लाख प्राइम मिनिस्टर केयर फण्ड और 5 लाख तेलंगाना चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में जमा किए हैं.

रोहित शर्मा – भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए 80 लाख रूपय की मदद की है. उन्होंने 45 लाख रूपय पीएम केयर्स फण्ड में, 25 लाख रूपय महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर फण्ड में, 5 लाख फीडिंग इंडिया के लिए और 5 लाख वेलफेयर ऑफ स्ट्रै डॉग्स में दान दिए हैं.

सौरव गांगुली – भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कोविड-19 से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 50 लाख रूपय दान किए हैं. साथ ही वे ज़रूरतमंदों को, राइस ब्रांड – लाल बाबा के साथ मिलकर चावल भी बाटेंगे.

सुरेश रैना – भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना ने ज़रुरत मंदों के लिए 52 लाख की मदद की है. उन्होंने 31 लाख रूपय पीएम केयर्स फण्ड में और 21 लाख रूपय यूपी सीएम रिलीफ फण्ड में दिए हैं.

शिखर धवन – भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए 20 लाख रूपय दान दिए हैं. उन्होंने ये राशि पीएम केयर्स फण्ड को दी है.

अजिंक्य रहाणे – टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने ज़रुरतमंदों की मदद के लिए 10 लाख रूपय की मदद दी है. उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को ये राशि भेंट की है.

इरफ़ान पठान और युसूफ पठान – भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर्स पठान बंधुओं ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए 4 हज़ार फेस मास्क्स देने का ऐलान किया है.

ऋषभ पंत – भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं.वे बेड सहित ऑक्सीजन सिलेंडर और किट खरीदने के लिए दान देंगे. 23 साल के पंत गुरुग्राम स्थित गैर सरकारी संगठन हेमकुंट फाउंडेशन को ये रकम दान करेंगे.

Leave a comment