आईपीएल 2021 स्थगित होने के बाद इन 3 टीम्स को होगा सबसे बड़ा फायदा!

इंडियन क्रिकेट को चलाने वाली सबसे बड़ी संस्था बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल के 14वें संस्करण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का बड़ा निर्णय लिया. बोर्ड ने भारत में कोरोना वायरस के मामलों को बढ़ता देख ये कदम उठाया है. आईपीएल के दौरान दो दिनों के अंदर 4 खिलाड़ियों को कोरोना से संक्रिमित पाया गया था, जिनमें केकेआर के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर, एसआरएच के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा शामिल थे, जिसके बाद बोर्ड ने आईपीएल को बीच में ही रोकने का निर्णय लिया. मालूम हो कि अभी आईपीएल-14 में 31 मैच बाकी बचे हैं और ये कब आयोजित होंगे, अभी इसके बारे में कुछ पता नहीं चला है.

सच तो यह है कि कोविड-19 की एंट्री आईपीएल में अब से काफी पहले ही हो चुकी थी. मगर बीसीसीआई के अनिवार्य और सख्त बायो-बबल की वजह से कोरोना संक्रमण का काफी दिनों तक आईपीएल-2021 पर असर नहीं पड़ा.

आईपीएल का ये संस्करण भले ही स्थगित हो गया हो, लेकिन कई टीम्स ऐसी भी हैं, जिन्हें इस सीजन के स्थगित होने का फायदा ज़रूर मिलेगा. कौन सी हैं वे 3 टीम्स, आइये नज़र डालते हैं:

1. पंजाब किंग्स: केएल राहुल की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स की टीम का इस सीज़न कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं रहा है. उन्होंने 8 मुकाबलों में से 5 में हार का सामना किया है, जबकि पंजाब को 3 में जीत हासिल हुई है. ये टीम 6 अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर है, लेकिन कमाल की बात यह है कि इस टीम के कप्तान केएल राहुल को अपेंडिक्स की शिकायत हुई थी, जिसके बाद टूर्नामेंट के बाकी बचे मैचों में उनके खेलने को लेकर संकट के बादल छा गए थे.

राहुल को अस्पताल ले जाने के बाद ये बात सामने निकलकर आई थी कि उनको अपैंडिक्स है, जिसकी वजह से उन्हें सर्जरी से गुजरना होगा. अब देखिए, आईपीएल स्थगित हो गया है और केएल राहुल को फिट होने का समय भी मिल गया. अगर ये टी20 टूर्नामेंट जारी रहता तो पंजाब की टीम के कप्तान शायद आगे के मुकाबले नहीं खेल पाते.

2. दिल्ली कैपिटल्स: आईपीएल के 14वें संस्करण में इस टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा. दिल्ली कैपिटल्स ने 8 मुकाबलों में से 6 में जीत दर्ज की, जबकि 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. नीली जर्सी वाली ये टीम 12 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर रही. इस बार दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की ज़िम्मेदारी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों में रही.

बता दें कि नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद ऋषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया था. पंत आईपीएल के इतिहास में कप्तान बनने वाले पांचवें सबसे युवा खिलाड़ी बने थे.

अब देखिए, अगर आईपीएल स्थगित नहीं होता तो अय्यर को वापसी का मौका नहीं मिल पाता और दिल्ली की टीम को सभी मुकाबले पंत की कप्तानी में ही खेलने पड़ते. ऐसे में, जब भी आईपीएल-14 के बाकी बचे मुकाबलों का आयोजन होगा, अय्यर को वापसी करने का मौका मिल जाएगा और इससे दिल्ली की टीम की बल्लेबाजी तो मजबूत होगी ही, साथ ही साथ नियमित कप्तान की वापसी के बाद इस टीम को अच्छा सहारा भी मिलेगा.

3. राजस्थान रॉयल्स: आईपीएल के 14वें सीजन में गुलाबी जर्सी वाली इस टीम का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है. राजस्थान रॉयल्स ने 7 में से तीन में जीत हासिल की तो 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. ये टीम तालिका में 6 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही. संजू सैमसन की कप्तानी वाली इस टीम को तब तगड़े झटके लगे, जब दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और तूफानी गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट लगने की वजह से पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

कहानी यहीं समाप्त नहीं हुई आरआर को एक और ज़ख्म तब लगा, जब तेज गेंदबाज एंड्रू टाई ने आईपीएल-14 में नहीं खेलने का फैसला लिया. ऐसे में टीम का संतुलन बिगड़ गया, लेकिन आईपीएल के 14वें एडिशन के आधे पढ़ाव तक पहुंचने के बाद बीसीसीआई ने कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होते देख अपने घरेलू रंगारंग टी20 लीग को बीच में रोकने का फैसला लिया.

देखिए, आईपीएल-14 स्थगित होने के बाद अब स्टोक्स और आर्चर को वापसी करने का मौका मिल जाएगा, जिससे इस टीम की गेंदबाजी आक्रमण और बल्लेबाजी विभाग को और मजबूती मिलेगी.

Leave a comment