टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक 70 शतक ठोंक चुके हैं. इतना ही नहीं किंग कोहली ने कई बड़े कीर्तिमानों की झड़ी भी लगाई है. कोहली मौजूदा समय में विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. उन्हें फैब-4 में भी गिना जाता है. वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान के दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज बाबर आज़म ने भी हाल के कुछ समय में शानदार प्रदर्शन कर खूब वाह-वाही बटोरी है. ऐसे में बाबर की तुलना विराट से की जाती है.

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज स्पिनर सक़लैन मुश्ताक ने कहा कि बाबर आज़म की शांति उन्हें आक्रामक विराट कोहली से बेहतर बनाती है. मुश्ताक का मानना है कि बाबर कोहली के मुकाबले कम आक्रामक हैं, जो पाकिस्तानी खिलाड़ी के लिए मुख्य लाभ है.   

उन्होंने कहा, “विराट कोहली ज्यादा आक्रामक हैं, जबकि बाबर आज़म काफी शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं. खेल विज्ञान के मुताबिक यही बात बाबर को कोहली से बेहतर बनाती है, लेकिन बाबर की तुलना कोहली से करना इसलिए ठीक नहीं है क्योंकि, यह भारतीय बल्लेबाज पिछले काफी समय से पूरे विश्व में शानदार बल्लेबाजी कर रहा है.”

गौरतलब है कि मौजूदा समय में पूरे विश्व में कोरोना वायरस की हाहाकार है. इस जानलेवा बीमारी ने अभी तक कई लाख लोगों को मौत की नीदं सुला दिया है, जबकि 79 लाख से ज्यादा लोग अब भी इसकी चपेट में हैं. इतना ही नहीं कोविड-19 के कारण क्रिकेट की गतिविधियों पर भी विराम लगा हुआ है. पिछले तीन महीनों से कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला जा सका है.

Leave a comment

Cancel reply