टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले कुछ समय में टीम के सबसे बेहतर खिलाड़ियों में से एक बनकर उभरे हैं।

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले कुछ समय में टीम के सबसे बेहतर खिलाड़ियों में से एक बनकर उभरे हैं। अकसर पंत को अपनी खराब विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी को लेकर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब उन्होंने अपने शानदार खेल से तीनों प्रारूपों में टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। उनके खेल में यह बदलाव ऑस्ट्रेलिया से शुरू हुआ, जहां उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत की जीत में अहम योगदान दिया।

इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा ने ऋषभ पंत के खेल में शानदार सुधार पर बात की। रात्रा ने कहा कि उनमें काफी सुधार आ रहा है और वे उम्र के साथ और भी बेहतर होते जाएंगे। बता दें कि अजय रात्रा दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हुए हैं और उन्होंने पंत के साथ बहुत काम किया है।

39 साल के पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने स्पोर्ट्सकीड़ा को दिए इंटरव्यू में कहा, “मैं ऋषभ की प्रगति का अनुसरण कर रहा हूं और मुझे लगता है कि उन्होंने अपने फुटवर्क में सुधार किया है। वे अपनी विकेटकीपिंग पर काम कर रहे हैं। मुझे लगता है कि उन्हें अभी और अपनी विकेटकीपिंग पर काम करने की जरूरत है। अभी वे युवा हैं।”

पूर्व दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पंत की प्रगति की तुलना पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी से करते हुए कहा, “जब धोनी ने डेब्यू किया था तब वे भी इतने महान खिलाड़ी नहीं थे। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत सीखा और अपनी बल्लेबाजी से आत्मविश्वास हासिल किया। यही बात ऋषभ पर भी लागू होती है। वे इतनी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और वे भारतीय परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर पंत ऐसा जारी रखते हैं तो हम एक बेहतर खिलाड़ी के तौर पर ऋषभ पंत को देखेंगे।”

गौरतलब है कि ऋषभ पंत आखिरी बार आईपीएल 2021 के पहले चरण में खेलते हुए नज़र आए थे। 23 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से 8 मुकाबलों में 213 रन बनाए थे। इस समय वे भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे, जहां भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगा और इसके बाद इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

Leave a comment