1983 विश्व कप विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रहे पूर्व भारतीय दिग्गज का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन.

भारतीय क्रिकेट जगत से जुड़ी एक बेहद दुखद खबर सामने आ रही है. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का मंगलवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. वे 66 साल के थे. यशपाल शर्मा 1983 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे. पारिवारिक सूत्रों ने उनके निधन की जानकारी दी.

बता दें कि यशपाल शर्मा 1979 से 1983 तक भारतीय टीम के मध्य क्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे. पूर्व बल्लेबाज ने कुछ साल के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में भी काम किया था. इतना ही नहीं 2008 में उन्हें फिर से पैनल में नियुक्त किया गया था.

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज यशपाल शर्मा ने टीम इंडिया के लिए 37 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 34 के एवरेज से 1606 रन बनाए थे. वहीं, उन्होंने 42 एकदिवसीय मुकाबलों में 883 रन बटोरे थे.

1983 वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध खेले गए पहले मुकाबले में यशपाल शर्मा ने 89 रनों की धमाकेदार पारी खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भी 61 रनों की शानदार पारी खेली थी.

हालांकि, वे वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व कप के फाइनल में महज 11 रन ही बना पाए थे, लेकिन भारत ने कपिल देव की कप्तानी में पहली बार विश्व कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था.  

Leave a comment