Ajinkya Rahane
भारत की टेस्ट टीम के दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं।

भारत की टेस्ट टीम के दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। पिछले लंबे समय से वह खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। रहाणे को 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है, लेकिन उन्हें टीम के उप कप्तान के पद से हटा दिया गया है और उनकी जगह रोहित शर्मा को नियुक्त कर दिया गया।

पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने अजिंक्य रहाणे को मौका दिए जाने का समर्थन किया है। उन्होंने इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में कहा, “दिन के अंत में यह जूनियर और सीनियर का मिश्रण होना चाहिए। साल 2013 में भी रहाणे ने अच्छा प्रदर्शन किया था। आमतौर पर रहाणे विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन घर पर उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ता घरेलू एवं बाहरी परिस्थितियों के लिए खिलाड़ियों को देख सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “आमतौर पर रहाणे एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बाहरी परिस्थितियों में वास्तव में अच्छा करते हैं। चयनकर्ता उनकी फॉर्म को लेकर थोड़ा हैरान हैं। वह आगे के लिए देखना चाहते हैं या उनके अनुभव को तवज्जो देते हैं, यह उनका फैसला होगा।”

46 साल के पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा, “आप एकदम से सभी सीनियर्स को हटा नहीं सकते हैं। साथ ही आप सिर्फ युवा खिलाड़ियों के साथ आगे नहीं बढ़ सकते हैं, खासकर जब आप विदेश जा रहे हों। घर पर आप नई चीजों को आजमा सकते हैं, लेकिन जब आप विदेशी दौरे पर जाते हैं तो अनुभव बहुत मायने रखता है। इसलिए आपके पास युवाओं और अनुभव का सही मिश्रण होना चाहिए।”

Leave a comment

Cancel reply