ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए टॉप-आर्डर बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन की तारीफ करते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मार्क वॉ ने उन्हें वर्तमान का नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बताया है. लाबुशेन ने 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था और अब 14 टेस्ट के बाद वह मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बाद तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

मार्क वॉ का ये भी मानना है कि लाबुशेन को अगर वाइट बॉल क्रिकेट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो वह इस फॉर्मेट में भी सफल रहेंगे. वॉ ने कहा, “वह शायद विश्व क्रिकेट में अभी नंबर एक बल्लेबाज हैं. भले ही टेस्ट फॉर्मेट में वो शानदार खेल रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि वह वाइट बॉल क्रिकेट में भी यह फॉर्म जारी रख सकते हैं. मुझे लगता है कि उनको टॉप चार में बल्लेबाजी का मौका मिलना चाहिए.”

वॉ का मानना है कि लाबुशेन ODI में नंबर चार के लिए सही बल्लेबाज है क्योंकि वो स्पिन अच्छा खेलते हैं. वह स्वीप अच्छा खेलते हैं. वॉ ने कहा, “आप अनुमान लगा सकते हैं कि फिंच और वार्नर ओपनिंग करेंगे. स्टीव स्मिथ नंबर तीन और लाबुशेन नंबर चार पर खेलंगे. मै मानता हूं कि वो नंबर चार के लिए सबसे अनुकूल बल्लेबाज हैं क्योंकि वो स्पिन अच्छा खेलते है. वह अच्छे स्वीप खेलते हैं.”

22 साल के लाबुशेन ने पिछले पांच टेस्ट में 896 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने एक दोहरा शतक, तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. वह पिछले साल सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे. अब वह 14 जनवरी से शुरू हो रहे भारत दौरे पर अपना ODI डेब्यू कर सकते हैं. लाबुशेन बल्लेबाजी के साथ ही लेग स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं, जो उनको ODI सीरीज में टीम में चुने जाने का बड़ा दावेदार बनाती है.

वॉ ने भारत-ऑस्ट्रेलिया ODI सीरीज के बारे में बात करते हुए कहा कि भारतीय स्पिनरों के सामने लाबुशेन की कठिन परीक्षा होगी. लेकिन लाबुशेन इसका सामना करने के लिए सक्षम है. वॉ ने कहा, “भारत के स्पिनर कुलदीप यादव, युज़वेन्द्र चहल और रविन्द्र जडेजा के द्वारा उनकी कठिन परीक्षा होने वाली है. लेकिन भारत में खेलने के लिए आपको ऐसे ही फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज की जरूरत होती है. मुझे लगता है कि वो अच्छा करेंगे.”

Leave a comment

Cancel reply