Ben Stokes
टेस्ट में जिस काम को कैलिस, कपिल जैसे दिग्गज ऑलराउंडर नहीं कर पाए, उसे स्टोक्स ने कर दिखाया

इंग्लैंड (England) के दिग्गज ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes), ऐसे पहले ऑलराउंडर बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट में 100 छक्के लगाए हैं और 100 विकेट लिए हैं. स्टार इंग्लिश ऑलराउंडर ने न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध लीड्स के हेडिंग्ले में तीसरे और अंतिम टेस्ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. पहली पारी में स्टोक्स ने 13 गेंदों में 18 रन की छोटी पारी खेली, जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था. इस छक्के ने उन्हें खेल के सबसे लंबे प्रारूप में छक्कों के शतक तक पहुंचने में मदद की. इसके अलावा वे 81 टेस्ट में स्टोक्स पहले ही 32.67 के औसत और 3.29 के इकॉनमी रेट से 177 विकेट ले चुके हैं.

न्यूजीलैंड को 329 रनों पर समेटने के बाद, इंग्लैंड की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही. सात ओवरों में एलेक्स लीस (4), जैक क्रॉली (6) और ओली पोप (5) को आउट करते हुए, तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने इंग्लिश टीम के शीर्ष क्रम की कमर तोड़ दी.

दिग्गज बल्लेबाज जो रूट (5) भी कुछ खास नहीं कर सके। बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए पारी को फिर से बनाने की कोशिश की, लेकिन स्टोक्स 18 रन पर नील वैगनर का शिकार बने, जिसके बाद विकेटकीपर बेन फोक्स भी शून्य पर आउट हो गए. इस दौरान इंग्लैंड का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 55 रन था.

यह भी पढ़ें – ऋषभ पंत तो ऐसा ही खेलते हैं तो इस पर इतना बवाल क्यों?

उसके बाद बेयरस्टो और ओवरटन ने इंग्लैंड की पारी की कमान संभाली. बेयरस्टो ने दूसरे टेस्ट से अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और ऐसी खराब परिस्थितियों में अपना दसवां टेस्ट शतक बनाया. साथ ही उन्होंने अपने 5,000 टेस्ट रन भी पूरे किए.

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 329 रन पर सिमट गई थी. मिचेल (109) और ब्लंडेल (55) ने शीर्ष पारियां खेलीं, जिससे मेहमान टीम इतने मजबूत स्कोर तक पहुंच सकी.

Leave a comment

Cancel reply