कोहली के निशाने पर है धोनी, गावस्कर और कुक का बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ 2 ही मैच हैं पीछे.

टीम इंडिया को 4 अगस्त से पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भिड़ना हैं. सीरीज का पहला टेस्ट बुधवार से नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा. इसके लिए विराट सेना ने अपनी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं. ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास टेस्ट में बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. ‘किंग’ कोहली इंग्लैंड बनाम भारत टेस्ट सीरीज के दौरान बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं.

कोहली अभी तक 14 टेस्ट में भारतीय टीम की अगुवाई कर चुके हैं. इस मामले में वे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (14) और सुनील गावस्कर (14) की बराबरी पर हैं. कोहली एक टेस्ट में उतरने के साथ ही इन दोनों पूर्व दिग्गजों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे.

दूसरी तरफ, भारतीय कप्तान को इस मामले में शीर्ष पर पहुंचने के लिए दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (15) का रिकॉर्ड तोड़ना होगा. ऐसे में उन्हें 2 टेस्ट मुकाबलों में शिरकत करनी होगी. यानी एक टेस्ट में उतरने के बाद कोहली धोनी की बराबरी कर लेंगे.

गौरतलब है कि विराट कोहली ने अभी तक 92 टेस्ट में 52.05 के औसत से 7547 रन बनाए हैं. इस दौरान दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 27 शतक और 25 अर्धशतक जड़े हैं. ऐसे में उन्होंने अपने शतक को 7 बार दोहरे शतक में तब्दील किया है. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 254 रन है.

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम:

4 से 8 अगस्त, पहला टेस्ट मैच, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघमशर

12 से 16 अगस्त, दूसरा टेस्ट मैच, लॉर्ड्स, लंदन

25 से 29 अगस्त, तीसरा टेस्ट मैच, हेडिंग्ले, लीड्स

2 से 6 सितंबर, चौथा टेस्ट मैच, केनिंग्टन ओवल, लंदन

10 से14 सितंबर, पांचवां टेस्ट, एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर

Leave a comment