सौरव गांगुली/

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को विश्व के सर्वश्रेष्ठ लीडर्स में गिना जाता है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने क्रिकेट की कई बड़ी ऊंचाइयों को छुआ. मौजूदा समय में वे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष पद की कमान संभाल रहे हैं. उनके मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट खूब चमक रहा है. क्रिकेट के जानकार भी उनकी तारीफ करने से नहीं थकते हैं.

अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट (CA) के नए सीईओ निक हॉकले ने गांगुली की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि गांगुली के पास क्रिकेट को लेकर, जितनी समझ और जज्बा है वो किसी और के पास नहीं है. निक हॉकले ने गांगुली को महान खिलाड़ी करार दिया है.

उन्होंने कहा, “सौरव गांगुली काफी अच्छे इंसान हैं. वे जमीन से जुड़े हुए (डाउन टू अर्थ) रहते हैं. मैं आपको बताना चाहता हूं कि क्रिकेट को लेकर जितना जज्बा उनके पास है, उतना किसी और के पास नहीं है. उनके साथ काम करना काफी शानदार है. भारतीय महिला टीम एक टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली है और इसको लेकर हमारी उनसे बातचीत हो रही है.”

निक ने आगे कहा, “मैं जानता हूं कि गांगुली इसको लेकर काफी उत्साहित होंगे. ये उनके लिए काफी बड़ा मोमेंट था. हमने एक-साथ मिलकर इस तरह से काम किया है कि क्रिकेट अच्छी तरह से चलती रहे.”

गौरतलब है कि बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली को क्रिकेट के खेल का बहुत अच्छा ज्ञान है. उन्हें क्रिकेट में 30 साल से ज्यादा का तजुर्बा है. 1989-90 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखने वाले गांगुली ने 1992 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने टीम इंडिया का 16 सालों तक प्रतिनिधित्व किया.

Leave a comment