डी कॉक ने तोड़ा एमएस धोनी का ख़ास रिकॉर्ड, हासिल किया पहला स्थान.

शुक्रवार को डब्लिन के द विलेज मैदान पर खेले गए तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को 70 रनों से पराजित किया. साथ ही मेहमानों ने सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली. हरी जर्सी वाली टीम के लिए धाकड़ सलामी बल्लेबाज यानेमन मलान ने 177* रनों की शानदार पारी खेली, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच घोषित किया गया. इससे पहले उन्होंने दूसरे वनडे में भी बेहतरीन अर्धशतक जड़ा था. इस धमाकेदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया.

वहीं, दूसरी तरफ दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने भी 120 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 83 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. वनडे में यह डी कॉक का 16वां शतक था. इसी के साथ उन्होंने भारतीय टीम के महान कप्तान और पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम उम्र में 10 हजार अंतर्राष्ट्रीय रन पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. यह रिकॉर्ड पहले धोनी के नाम था. उन्होंने 30 साल और 99 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि डी कॉक को इस मुकाम तक पहुंचने में 28 साल और 211 दिन लगे.

इतना ही नहीं, डी कॉक दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले पांचवें बल्लेबाज भी बन गए हैं. उनसे पहले इस कतार में हाशिम अमला (27), एबी डी विलियर्स (25), हर्षल गिब्स (21) और जैक्स कैलिस (17) क्रमशः पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.

Leave a comment