'भारतीय खिलाड़ी बिग बैश लीग में क्यों नहीं खेलते?', ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने खड़े किए BCCI पर सवाल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से अनुरोध करते हुए कहा है कि भारतीय खिलाड़ियों को दुनियाभर में आयोजित होने वाली फ्रेंचाइजी लीग्स में खेलने की छूट दी जाए। उनका कहना है कि इससे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के महत्त्व में कोई गिरावट नहीं आएगी, बल्कि यह खिलाड़ियों को अधिक बड़े ब्रांड के रूप में स्थापित करेगा।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “यह काफी बेहतरीन होगा। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि इससे इंडियन प्रीमियर लीग को कोई नुकसान नहीं होगा। यदि वे (भारतीय खिलाड़ी) ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में खेलते हैं, तो यह उन्हें ब्रांड के रूप में विकसित करने में मदद करेगा।”

50 साल के गिलक्रिस्ट ने आगे कहा, “मैं आईपीएल की आलोचना नहीं कर रहा, लेकिन भारतीय खिलाड़ी बिग बैश लीग (BBL) में आकर क्यों नहीं खेलते? मुझे इसका कभी भी संतोषजनक उत्तर नहीं मिला है। दुनिया की सिर्फ कुछ ही लीग्स में सभी खिलाड़ी क्यों खेल रहे हैं? कोई भी भारतीय प्लेयर किसी अन्य टी20 लीग में नहीं खेलता है। मैं यह गुस्से में नहीं कह रहा, लेकिन क्या ये सही सवाल नहीं है?”

गौरतलब है कि इस बयान से एक दिन पहले बुधवार को भी पूर्व दिग्गज ने इंडियन प्रीमियर लीग के बढ़ते वर्चस्व को खतरनाक बताया था। दरअसल, आईपीएल के फ्रेंचाइजी मालिकों ने कैरेबियन प्रीमियर लीग, यूएई टी20 लीग और जल्द शुरू होने वाली दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में टीमें खरीदी हैं।

Q. IPL का पहला सीजन कब खेला गया था?


A.
2008

Leave a comment

Cancel reply