भारतीय ओपनर ने साधा WI की नई '6XITY' लीग पर निशाना, कहा 'जब T20 नहीं चला तो T10 भी नहीं चलेगा'

इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने से क्रिकेट के रूप-रंग में कई बदलाव आए हैं। इसकी देखा देखी में दुनिया भर के क्रिकेट खेलने वाले देशों ने खुद की लीग शुरू की, लेकिन कोई भी आईपीएल जितनी सफल नहीं हो सकी। अब वेस्टइंडीज क्रिकेट ने एक और नई लीग शुरू करने का ऐलान किया है, जिसे उन्होंने ‘द 6IXTY‘ नाम दिया है।

इस नए टूर्नामेंट में कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने वाली टीमें ही खेलेंगी। सीपीएल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए इस बात का ऐलान किया गया । उन्होंने लिखा, “60 गेंदे, 6 पुरुष टीम, 3 महिला टीम और बिलकुल नए नियम। सीपीएल टीमों को द 6IXTY में खेलते हुए देखने के लिए हमारे साथ जुड़ें।” इस पोस्ट के साथ एक टीज़र भी शेयर किया गया है, जिसमें वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल दिख रहे हैं।

चलिए, अब आपको इस लीग के कायदे कानून बता देते हैं, जो इसे दुनिया की अन्य क्रिकेट लीग से अलग बनाती है।

1) बल्लेबाज़ी करने वाली टीम के पास 10 की जगह सिर्फ 6 विकेट होंगे।

2) टीमों को 2 पॉवरप्ले दिए जाएंगे, लेकिन शुरूआती 2 ओवर के पावरप्ले में दो छक्के लगा कर टीम तीसरा पॉवरप्ले भी हासिल कर सकती है।

3) हर ओवर के बाद गेंदबाज़ छोर नहीं बदलेगा। एक पारी में महज़ एक बार 5 ओवर खत्म होने के बाद गेंदबाज़ी एन्ड को बदला जा सकेगा।

4) अगर कोई टीम 45 मिनट में अपने 10 ओवर पूरे नहीं कर सकी, तो आखिरी ओवर के दौरान उनका एक फील्डर कम कर दिया जाएगा।

5) फैंस को एक ‘मिस्ट्री फ्री हिट’ के लिए वोट करने का अधिकार दिया जाएगा, जिसके लिए उन्हें एप या वेबसाइट पर जाना होगा।

सीपीएल के सीईओ पीट रसेल ने इस लीग के बारे में ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा, “हम बस उत्साह और रूचि बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। ये उसी तरह है, जैसा गोल्फ के साथ किया जा रहा है। कभी-कभी आपको चीज़ें अलग नजरिये से देखनी होती हैं। ये सब नए लोगों के जोड़ने के लिए है। हम नौजवानों की तरफ देख रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “ये शुरूआती बिंदु है, हो सकता है हम इसे 3 साल कैरेबिया में और एक साल कहीं बाहर करवाएं। अगर हम 6IXTY को वेगस में आयोजित करवा सके तो वो एक ड्रीम टिकट जैसा होगा।”

Leave a comment

Cancel reply