kohli crictoday

गुरूवार को एशिया कप 2022 के सुपर-4 चरण के पांचवें मुकाबले में टीम इंडिया (India) के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक पूरा किया. विराट ने 1021 दिनों के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ा. उन्होंने अपना आखिरी सैकड़ा साल 2019 में बांग्लादेश के विरुद्ध बनाया था, लेकिन कई महीनों के बाद किंग कोहली ने अपने शतक के सूखे को समाप्त कर दिया. उन्होंने 61 गेंदों में 122 रनों के नाबाद पारी खेली, जिसमें उन्होंने 6 छक्के और 12 चौके जड़े. कोहली का टी20 आई में यह पहला शतक भी है.

कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक हैं, पूर्व भारतीय कप्तान के भी इतने ही शतक हो गए हैं. अब सिर्फ उनसे आगे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक बनाया है.

लगभग तीन साल बाद शतक ठोंकने को लेकर विराट कोहली ने कहा कि उन्हें इस तरह की पारी खेलनी थी, क्योंकि इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाले टी20 विश्व कप ज्यादा दूर नहीं हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि इससे पहले उन्होंने टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ से बात की थी, जिससे उन्हें मदद मिल पाई.

33 साल के विराट कोहली ने कहा, “मुझे इस तरह की पारी खेलनी थी, क्योंकि (टी20) विश्व कप अब ज्यादा दूर नहीं है. अगर मैं अच्छा खेलता हूं, तो मैं टीम में और योगदान दे सकता हूं. 3-4 दिन पहले राहुल द्रविड़ ने मुझसे बात की है पहले बल्लेबाजी करना और बीच के ओवरों के चरण का बेहतर उपयोग कैसे करना है. मैं अपनी स्ट्राइक रेट कैसे सुधार सकता हूं. मेरा एकमात्र लक्ष्य यह था कि टीम के नजरिए से मुझे, जिन चीजों में सुधार करने की जरूरत थी, मैं उस पर अमल करूंगा.”

यह भी पढ़ें – Asia Cup 2022: विराट कोहली ने 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़कर लगाई कीर्तिमानों की झड़ी

Q. विराट कोहली ने टी20 आई में कितने शतक लगाए हैं?

A. 1

Leave a comment

Cancel reply