neeraj chopra crictoday
Tokyo Olympic 2020: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जेवलिन थ्रो में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल.

जेवलिन थ्रो फाइनल में गोल्ड मेडल जीतने के इरादे से उतरे भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में शानदार प्रदर्शन किया है. शनिवार को भारत को ओलंपिक 2020 में पहला गोल्ड मिल गया है, जहां भाला फेंक में नीरज चोपड़ा ने शानदार जीत दर्ज करते हुए ओलंपिक में गोल्ड का सूखा खत्म कर दिया.

बता दें कि नीरज चोपड़ा ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में अभिनव बिंद्रा भारत के लिए गोल्ड मैडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि भारत को ओलपिक खेलों के इतिहास में आज एथलेटिक्स में पहला गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ है.

भाला फेंक फाइनल में नीरज चोपड़ा ने पहले राउंड में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका. इसके बाद उन्होंने दूसरे थ्रो में नीरज ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंका, जबकि तीसरे थ्रो में उन्होंने 76.79 मीटर दूर भाला फेंका.

फाइनल मुकाबले में तीनों प्रयास के बाद भारत के नीरज चोपड़ा टॉप पर चल रहे थे. वहीं, पाकिस्तान के नदीम चौथे स्थान पर थे. हालांकि, नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो फाउल रहा.

दूसरे या फाइनल राउंड के पहले और कुल चौथे प्रयास में नीरज चोपड़ा सबसे आखिर में आए और इसका असर यह हुआ कि उनसे फाउल हो गया. इस कोशिश में जर्मनी के वेबर ने बाजी मारी, जिन्होंने 83.10 मीटर की दूरी तय की.

पांचवीं कोशिश में नीरज चोपड़ा की कोशिश एक बार फिर से बेकार चली गयी और इसमें भी उन्होंने फाउल कर दिया, लेकिन पांच कोशिशों के बाद नीरज शीर्ष पर बरकार रहे.

Leave a comment

Cancel reply