Team India
इस समय भारतीय टीम में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर और इशांत शर्मा जैसे दिग्गज गेंदबाज हैं, जिनका शानदार प्रदर्शन रहा है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने टीम इंडिया (Team India) की जमकर तारीफ की है। उन्होंने मौजूदा टीम के तेज गेंदबाजी अटैक की तुलना पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) के उस पेस अटैक से की है, जिसमें शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar), वसीम अकरम (Wasim Akram) और वकार युनुस जैसे दिग्गज गेंदबाज शामिल थे। मांजरेकर का मानना है कि इस समय टीम इंडिया के पास वैसे ही तेज गेंदबाज मौजूद हैं।

56 साल के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि यह टीम इंडिया बिलकुल 90 के दशक की पाकिस्तान टीम की तरह है। उस समय पाकिस्तान की टीम में दुनिया के जबरदस्त गेंदबाज मौजूद थे। संजय मांजरेकर ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर बातचीत करते हुए कहा, “एक चीज, जो हाल ही में 5-6 सालों में भारतीय टीम के लिए बदलाव हुआ है वो काफी कम भारतीय क्रिकेट में देखने को मिलता है।”

मांजरेकर ने आगे कहा, “टीम इंडिया विदेशों में इसलिए जीती, क्योंकि उनके पास दुनिया के तीन बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। इसका काफी बड़ा प्रभाव पड़ा है। अगर आप टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास को देखें तो इससे पहले पाकिस्तान अपने देश से बाहर मैच जीतता था। उनकी उस टीम में भी तीन वर्ल्ड क्लास तेज गेंदबाज थे। अब भारत भी उसी स्थिति में है। यह भारतीय क्रिकेट के लिए काफी अच्छे संकेत हैं।”

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने हाल के सालों में बेहद जबरदस्त प्रदर्शन किया है। खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में भारत का परफॉर्मेंस शानदार रहा है। टीम ने लगभग हर जगह जीत का परचम लहराया है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दो बार उनके घर में उन्हें टेस्ट सीरीज में मात दी।

इसके अलावा इंग्लैंड को भी जबरदस्त टक्कर दी, जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में करारी शिकस्त दी। इस समय भारतीय टीम में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर और इशांत शर्मा जैसे दिग्गज गेंदबाज हैं, जिनका शानदार प्रदर्शन रहा है।

Leave a comment

Cancel reply