Akash Deep and Pooja Vastrakar
एशियन गेम्स 2023 के लिए भारत की महिला और पुरुष टीम में हुआ बदलाव

भारतीय क्रिकेट टीम एक तरफ जहां वनडे वर्ल्ड कप 2023 में व्यस्त रहेगी. तो वहीं दूसरी तरफ चीन में एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) भी खेला जाएगा, जिसके लिए भारतीय टीम का ऐलान पहले से ही किया जा चुका है. इस टूर्नामेंट में भारत की पुरुष टीम पहली बार हिस्सा ले रही है, लेकिन इसमें कोई भी बड़ा खिलाड़ी शामिल नहीं होगा. भारत की बी टीम टूर्नामेंट में खेलती हुई नजर आएगी, जिसकी कप्तानी युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikawad) के हाथों में है. तो वहीं महिला टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) करती हुई नजर आएंगी. टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले पुरुष और महिला दोनों ही टीमों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है.

बता दें कि पुरुष टीम में तेज गेंदबाज शिवम मावी (Shivam Mavi) को शामिल किया गया था, लेकिन पीठ की चोट के कारण वो अभी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और नेशनल क्रिकेट एकेडमी बंगलुरु में अपनी फिटनेस पर कम कर रहे हैं. उनके रिप्लेसमेंट के रूप में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तेज गेंदबाज आकाश दीप (Akash Deep) को शामिल किया गया है. आकाश अब तक 7 आईपीएल मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 6 विकेट हासिल किए हैं. इससे पहले ये खबर आई थी कि मावी की जगह उमरान मलिक को टीम में शामिल किया जा सकता है.

महिला टीम को भी बड़ा झटका लगा है तेज गेंदबाज अंजली सरवानी चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं. उनकी जगह पूजा वस्त्राकर (Pooja Vastrakar) को टीम में शामिल किया है. पुरुषों के सारे मुकाबले 28 सितंबर से शुरू होंगे और 8 अक्टूबर तक खेले जायेंगे. महिला टूर्नामेंट की शुरुआत 19 सितंबर से होगी, जबकि 28 सितंबर को इसका समापन होगा. गौरतलब है कि ये टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा.