खराब फॉर्म से जूझ रहे भुवनेश्वर कुमार को श्रीसंत ने दी खास सलाह

भारतीय टीम के सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) अपनी स्विंग होती गेंदों से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को हैरान कर देते हैं। वे 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2022 (T20 World Cup) के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं। मगर हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में संपन्न हुआ एशिया कप 2022 और घरलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज उनके लिए ज्यादा अच्छी नहीं रही। ऐसे में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत (S. Sreesanth) ने भुवी को खास सलाह दी है।

39 साल के श्रीसंत ने हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत करते हुए कहा, “भुवनेश्वर से मेरा एक ही अनुरोध है कि वे कभी भी अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना बंद न करें। कभी-कभी, आप अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना बंद कर देते हैं। आप भ्रमित हो जाते हैं। आप अपने बारे में बहुत कुछ पढ़ते हैं और बहुत सारे वीडियो देखते हैं। आप कमेंट्री पर राय सुनने लगते हैं। मैंने भी ऐसा किया है। हर कोई इस दौर से गुजरता है, लेकिन आपको अपनी क्षमता पर विश्वास करना होगा, जिसकी बदौलत आप यहां तक पहुंचे हैं।”

भारत के लिए 27 टेस्ट, 53 वनडे और, 10 टी20 आई खेलने वाले श्रीसंत ने भुवी की खराब फॉर्म का भी समर्थन किया है। उन्होंने कहा, “उन्होंने कई बार अच्छे बल्लेबाजों के सामने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अगर आप अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो भी 60-70% संभावना हिट लगने की होती है। यह कभी काम करता है और कभी नहीं। हमें भुवनेश्वर का सपोर्ट करना होगा। उनकी गेंदबाजी में काफी वेरिएशन हैं और वे ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर फायदेमंद साबित हो सकते हैं।”

32 साल के भुवनेश्वर के गेंदबाजी आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 21 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं, जबकि 121 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 141 और 79 टी20 आई में 85 विकेट चटकाए हैं।

Q. भुवनेश्वर ने टी20 आई में डेब्यू कब किया था?

A. 25 दिसंबर 2012 (vs पाकिस्तान)

Leave a comment

Cancel reply