kallis kapil shakib crictoday
शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, तोड़ा कपिल देव और जैक्स कैलिस का रिकॉर्ड

बांग्लादेश टीम के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. शाकिब लाल गेंद वाले क्रिकेट में सबसे तेज 4 हजार रन और 200 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 59 टेस्ट खेलते हुए यह इतिहास रचा है. उन्हाेंने इस फोर्मेट में अब तक 5 शतक और 25 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं, वे 215 विकेट ले चुके हैं.

शाकिब से पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इयान बोथम के नाम था. उन्होंने 80 टेस्ट मैचों में यह कारनामा किया था. उनके बाद इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स हैं, जिन्होंने यह जादुई आंकड़ा 80 ही टेस्ट में छुआ.

यह भी पढ़ें | SA v IND: BCCI ने किया कन्फर्म, दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

उनके अलावा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने 97 मैच, न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर डेनियल विटोरी ने 101 और दक्षिण अफ्रीका के महान हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस ने 102 मुकाबलों में यह कारनामा किया था.

बता दें कि शाकिब अल हसन ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच के आखिरी दिन 63 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन वे अपनी टीम की हार को नहीं टाल पाए. पाकिस्तान ने इस मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 8 रनों से पराजित कर सीरीज को 2-0 से अपने कब्ज़े में ले लिया.

Leave a comment

Cancel reply