टी20 आई रैंकिंग में सूर्यकुमार की धमक देख पाकिस्तानी फैंस ने आईसीसी पर लगाए गंभीर आरोप

स्टार भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर आईसीसी (ICC) की पुरुष बल्लेबाजों की टी20 आई रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। मगर सूर्यकुमार यादव की इतनी तेजी से हो रही तरक्की पाकिस्तानी फैंस को रास नहीं आ रही है और वो आईसीसी पर अंकों का हेर फेर करने का आरोप लगा रहे हैं।

मंगलवार को वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों में 172.73 की स्ट्राइक रेट से 76 रन ठोके। अपनी इस जोरदार पारी के एक दिन बाद बुधवार को सूर्या को आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ। वो अब पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और दक्षिण अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी एडेन मार्क्रम को पछाड़ते हुए आईसीसी की पुरुष बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

सूर्यकुमार यादव पहले स्थान से भी ज्यादा दूर नहीं हैं। भारतीय बल्लेबाज के अभी 816 रेटिंग अंक हैं और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म (818) उनसे महज़ दो अंक आगे हैं।

अपने कप्तान के शीर्ष स्थान पर खतरा मंडराता देख पाकिस्तानी फैंस आईसीसी पर दोहरे मापदंड इस्तेमाल करने का आरोप लगा रहे हैं। पाकिस्तानी प्रशंसकों का कहना है कि मोहम्मद रिजवान को रैंकिंग में दूसरे स्थान तक पहुंचने में काफी समय लगा था, जबकि भारतीय बल्लेबाज महज कुछ अच्छी पारियां खेलकर ही उनसे ऊपर पहुंच गए हैं।  

गौरतलब है कि 31 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज ने 2021 में टी20 आई में डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के लिए अभी तक 22 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से 175.61 की स्ट्राइक रेट और 38.12 की औसत से 648 रन निकले हैं। इस दौरान सूर्य ने एक शतक और पांच अर्धशतक भी लगाए हैं।

Q. सूर्यकुमार यादव ने टी20 आई मे डेब्यू मैच कब खेला था?


A.
14 मार्च 2021

Leave a comment

Cancel reply